आरटी पीसीआर का फुल फॉर्म क्या है Full form of RTPCR IN HINDI

आरटी पीसीआर का फुल फॉर्म क्या है? Full form of RT-PCR IN HINDI? 

तो दोस्तों आज हम तुम लोगों को आरटी पीसीआर टेस्ट का फुल फॉर्म बताइए वाले हैं इस इसमें हम तुमको आर्टिफिशियल की सब जानकारी देने वाले हैं और तुम लोग पोस्ट  पुरी पडे.

आरटी पीसीआर का फुल फॉर्म क्या है Full form of RTPCR IN HINDI



RT PCR FULL FORM: आरटी पीसीआर का इंग्लिश में फुल फॉर्म REVERSE TRANSCRIPTION Polymerase chain Reaction ऐ है और इस का हिंदी में फुल फॉर्म रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पोलीमरेज चेन रिएक्शन है.

तो दोस्तों रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पोलीमरेज चेन रिएक्शन तो दोस्तों रिवर्स का मतलब होता है कि कोई भी चीज को रिवर्स करना तो आ गए ट्रांसक्रिप्शन का मतलब एक फॉर्म्स दूसरे फॉर्म्स में चेंज कर देना लाइक दिस और पोलीमरेज क्या होता है.


ऐसे ऊर्जा जो डीएनए की प्रतियां बनाते है और चेन रिएक्शन का मतलब डीएनए के हिस्सों को तेजी से काननी करने की प्रक्रिया, जैसे एक को दो में,दो को चार में काननी करने और इसी तरह यह क्रम चालता रहता है तो आपको समझ में आया होगा.


RT PCR HISTORY




तो दोस्तों हम अभी आरटी पीशीआर की हिस्ट्री जाने वाले है तो अमेरिकी बायोकेमिस्ट कैरी बी मुलिस के द्वारा PCR तकनीक का अविष्कार 1985 में किया गया था रसायन विज्ञान के नोबल पुरस्कार से 1993 में सन्मानित किया गया था.


RT PCR टेस्ट क्या होता है?


तो दोस्तों आयटी पीशीआर टेस्ट का उपयोग कोविड-19 इंन्फेक्शन अभी है या नहीं इसलीऐ करते है और यह टेस्ट ऍक्टिव (मौजूद) इंन्फेक्शन बतायी है मतलब ऐ टेस्ट आपको बताती है कि आपको कोविड -19 इंन्फेक्शन है क्या और नही है ओ बताती है.


टेस्ट में मरीज के शरीर में से थोड़ा सा डीएनए का सैंपल लिया जाता है और यह सैंपल जिस मरीज को कोविड-19 के सिम्टम्स उसके हिला किया गले में से लिया जाता है क्योंकि कोई नई का सबसे ज्यादा असर गले और नाक में होता है यह rt-pcr टेस्ट एक मरीज के लिए बहुत प्रभावी साबित हो सकती है उसको कोरोना की टेस्ट करने के लिए. 


RT PCR टेस्ट कब करना चाहिए है ?


तो दोस्तों आपको पिछले चार-पांच दिन से कोविड लक्षण  मौजूद है तो क्या फिर आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आए जिससे कोविड-19 इंफेक्शन था तब भी आपको आरटी पीसीआर टेस्ट करवाना पड़ता है.


तो दोस्तों किस लक्षणों में कोविड आरती पिक्चर टेस्ट पॉजिटिव आता है खांसी बुखार थकावट सर दर्द शरीर में दर्द गले में खरास गंध और स्वाद की हानि जी मिचलाना आपको किसी चीज का टेस्ट नहीं आता है और किसी चीज का गंड नहीं आता है.


RT PCR टेस्ट का रिजल्ट कैसे पता चलता है?


तो अब तो आरटी पीसीआर टेस्ट पॉजिटिव आता है तो दोस्तों कोविड आरटी पीसीआर टेस्ट पॉजिटिव का क्या मतलब है तो इसका मतलब है की आपको कोविड-19 का इन्फेक्शन है और यदि कोविड-19 टेस्ट जो होता है आरटी पीसीआर टेस्ट नेगेटिव आता है.


तो इसका मतलब कोविड-19 इंफेक्शन नहीं है इसका दूसरा और एक मतलब होता है की हो सकता है ए टेस्ट अपने पहले ही करे हो मतलब अर्ली स्क्रीनिंग मतलब आपको कोविड-19 लक्षण चालू हुए थे उसके चार पाच दिल पहले से चार-पांच दिन में टेस्ट करवा लिया इसलिए आपका आरटी पीसीआर टेस्ट नेगेटिव आ सकता है.

Leave a Comment