नरेगा लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें? nrega suchi me apna naam kaise dekhe?

नेशनल रूरल एम्प्लॉयमेंट गारण्टी एक्ट (NREGA) जिसे महात्मा गाँधी नेशनल रूरल एम्प्लॉयमेंट गारण्टी एक्ट (MGNREGA) के नाम से भी जाना जाता है। प्रतिवर्ष ग्रामीण विकास मंत्रालय नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट जारी करता है। इस वर्ष के लिए भारत सरकार ने नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 जारी कर दी है।

Table of Contents

नरेगा सूची में अपना नाम कैसे देखें ? nrega suchi me apna naam kaise dekhe

आप नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in से मगरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही साथ हमने आपकी सुविधा के लिए अपने पेज पर राज्यानुसार मगरेगा लिस्ट प्राप्त करने की लिंक उपलब्ध करा दी है। आप अपने राज्य के नाम की नरेगा जॉब लिस्ट 2020 | NREGA Job Card List 2020 में अपना नाम देख सकते हैं।

नरेगा सूची वेबसाइट में जाइये

नरेगा सूची में अपना देखने के लिए सबसे पहले हमें नरेगा वेबसाइट में जाना होगा। इसके लिए गूगल सर्च बॉक्स में nrega.nic.in टाइप करके सर्च करें। या आपकी सुविधा के लिए इसका डायरेक्ट लिंक यहाँ दे रहे है। इसके द्वारा सीधे नरेगा वेब पोर्टल में जा सकेंगे

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 में नाम की जाँच कैसे करें nrega suchi me apna naam kaise dekhe


नरेगा लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे nrega suchi me apna naam kaise dekhe : दोस्तों नरेगा या मनरेगा का पूरा नाम नेशनल रूरल एम्प्लॉयमेंट गारण्टी एक्ट है और नरेगा के तहत इस वर्ष रोजगार पाने वाले उम्मीदवारों की संख्या में बहुत बढ़त हुई है। lockdowon के चलते इस साल MGNREGA में काम भी बहुत आ रहा है जिसके कारण लोगों को आसानी से रोजगार दिया जा रहा है। कुछ लोग नरेगा के लिए आसानी से भर्ती कर लिए जाते हैं तो कुछ लोग नरेगा में काम दिलाने के नाम पर सीधे-साधे लोगों को ठगने का काम कर रहे हैं। आप अगर NREGA के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं और नौकरी करना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी को पूरा पढ़ सकते हैं

नरेगा लिस्ट 2020 में नाम की जाँच कैसे करें


नरेगा लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे : दोस्तों आप को लगभग 100 दिन इस योजना के तहत काम करना है तथा यह गारंटी रोजगार योजना देश के लगभग सभी राज्यों में लागू है। नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 में अपना नाम दर्ज कराने के लिए और जॉब कार्ड बनवाने के लिए आपको पंचायत समिति और जन सेवा केन्द्रों में जाकर आवेदन करना होता है। आपको बता दें कि मगरेगा जॉब कार्ड एक परिवार के 5 सदस्यों तक का बनता है। नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के लिए आवेदन करने के 15 दिन बाद ही आपको नरेगा जॉब कार्ड मिल जायेगा। आप अपने नाम की जाँच नरेगा जॉब लिस्ट 2020 के द्वारा कर सकते हैं।

नरेगा सूची में अपना नाम देखें

जैसे ही JobCard विकल्प को चुनेंगे, आपके द्वारा सेलेक्ट किये गए ग्राम पंचायत का नरेगा जॉब कार्ड सूची खुल जाएगी। इसमें आप अपना नाम देख सकते हो। इसके साथ जॉब कार्ड नंबर भी प्राप्त कर सकते हो।

यह अभी पडलो:- BA full form in Hindi बीए का https://wordfullform.com/wp-admin/post.php?post=442&action=editफुल फॉर्म क्या है Bachelor of Arts kya hai

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 से जुडी महत्वपूर्ण तथा विशेष जानकारी 

  • नरेगा जॉब कार्ड की नई लिस्ट में आप अपने गांव या कस्बे के उन लोगों का नाम देख सकते हैं जिन्होंने नरेगा जॉब कार्ड के लिए अप्लाई किया था। हर साल अनेक लोगों को उनके कार्य के मापदंडों के अनुसार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में जोड़ा जाता है। 
  • साल 2009-2010 से लेकर साल 2021-2022 यानी कि पिछले 11 वर्षों में नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट हमेशा उपलब्ध कराई जाती हैं। यह नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राज्य के साथ-साथ केंद्र शासित राज्यों के लिए भी उपलब्ध करवाई जाती हैं। 
  • अगर किसी व्यक्ति का नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में आ जाता है तो उस व्यक्ति को अपने स्थानीय क्षेत्र में रोजगार के अवसर प्राप्त हो जाते हैं। इस योजना का उद्देश्य गरीब बेरोजगार लोगों को रोजगार दिलवाना है। 
  • नरेगा जॉब कार्ड प्राप्त करने के लिए व्यक्ति अपने नजदीकी पंचायत में जाकर आवेदन कर सकता है। जब आप अपने नजदीकी पंचायत जाएंगे तो आपको नरेगा जॉब कार्ड से संबंधित योजना में एंरोल करने के लिए कहा जाएगा। 

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 में अपना नाम कैसे देखें 


नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 में अपना नाम कैसे देखें : दोस्तों अब देर न करते हुए हम आप लोगो को नरेगा लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे के बारे में बताने जा रहे है सिर्फ आप को मेरे द्वारा बताये गए तरीको को अच्छे से पढ़ें और अपना नाम नरेगा लिस्ट में कैसे देखना है आप आसानी से जान जायेंगे तो चलिए शुरू करते है –

सबसे पहले आपको नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट नरेगा की सरकारी वेबसाइट  पर जाना होगा या ऊपर दी गयी स्टेट की लिंक पर क्लिक करें। इससे आप सीधे वेबसाइट पर आसानी से पहुँच जायेंगे .                                            

होम पेज पर आपको MIS रिपोर्ट का सेक्शन दिखाई देगा।

MIS Report पर क्लिक करने बाद आपको एक कैप्चा कोड भरना होगा,इसके बाद                                         

आप को जिस सत्र का जैसे -2020-2021 का देखना है उसको सेलेक्ट करना है और साथ में अपना राज्य सेलेक्ट कर लेना है .

जैसे ही आप अपना राज्य सेलेक्ट करेंगे अपने आप ही एक नया पेज खुल जायेगा इसमें आप नरेगा से संबधित अनेक प्रकार के सर्विस देख सकते है फिलहाल में आप को अपना नाम नरेगा में कैसे चेक करना है बता रहा हूँ .स्क्रीन शॉट देखें                                                                                                                        

ऊपर के फोटो में जहाँ 2.Job Card Not Issued लिखा है वहाँ पर एक बार क्लिक करना है आप को कुछ इस तरह से दिखाई देगा फोटो में देखे.अब आप को अपना जिला को देख कर उस पर क्लिक करना है उदहारण – के लिए मैंने अम्बेडकरनगर चुना है ,

जिला पे क्लिक करने के बाद आप का ब्लाक खुल जायेगा एक बार अपने ब्लाक पर क्लिक करें उदहारण – के लिए मैंने अपना katehri ब्लाक चुना है कुछ इस तरह से खुलेगा फोटो देखें                                                   

अपना ब्लाक पर क्लिक करने के बाद आप का पंचायत ओपन होगा आप जिस भी पंचायत के है उसपे एक बार क्लिक कर लें स्क्रीन शॉट देखें                                                                                                               

दोस्तों आप जिस भी पंचायत के निवासी है उस पर एक बार क्लिक करना होगा उदहारण – के लिए मैंने 5 नम्बर पर  ANNAVAN है उस पर  क्लिक करके दिखाया है .                                                                     
अपने पंचायत पर क्लिक करने के बाद आप का नरेगा का जॉब कार्ड 2020 मिल जायेगा ,आप इस खुले हुए पंचायत पेज में जिसका नरेगा कार्ड बना है या नरेगा कार्ड नहीं बना है उसका लिस्ट आप के सामने दिख रहा होगा .अब आप अपने नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 में अपने नाम की जाँच करें।

यही पडलो काम आयेगा :- ATM FULL FORM IN HINDIhttps://wordfullform.com/atm-full-form-in-hindi/ – ATM FULL FORM क्या है?

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के लाभ 

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के द्वारा लाभार्थियों को निम्न लाभ प्राप्त होंगे – 

  • नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को ऑनलाइन इंटरनेट पर पब्लिश किया जाता है जिसकी वजह से लोग घर बैठे भी अब इस लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। 
  • लाभार्थी लिस्ट को डाउनलोड करके चेक कर सकते हैं और अगर उनका नाम इसमें होता है तो वह रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकते हैं। 
  • जिन लोगों का नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में शामिल रहेगा उन्हें नरेगा जॉब कार्ड प्रदान किया जाएगा। 
  • नरेगा जॉब कार्ड का लाभ सभी राज्य के नागरिकों को होगा तो आप निश्चिंत होकर इसमें अप्लाई कर सकते हैं। 

मनरेगा जॉब घोषणा- NREGA List

हमारे देश की वित् मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने 20 लाख करोड़ रुपए के पैकेज की दूसरी किस्त की घोषणा गुरुवार को कर दी है इस घोषणा में वित् मंत्री जी ने कहा है कि मनरेगा जॉब योजना के अंतर्गत देश के जो प्रवासी मजदूर जो लॉक डाउन की वजह से अन्य दूसरे राज्य में फसे हुए थे और वह अब अपने गांव वापस लोट आये है उन वापस लौटने वाले प्रवासी मजदूरों के लिए मनरेगा में रोजाना मिलने वाले 182 रूपये की रकम को बढ़ाकर 202 रुपए रोजाना कर दिया गया। इस योजना के तहत 14.6 करोड़ व्यक्ति दिवस कार्य 13 मई तक सरकार द्वारा किये गए है अर्थात 14.62 करोड़ कार्य दिवस का काम 13 मई 2020 तक उपलब्ध कराया गया है | इस कार्य के लिए 10000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया ताकि वापस आये प्रवासी मजदूरों को काम मिल सके।

FAQ 

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट कहां मिलेगी ?

ऑफिशियल वेबसाइट पर! 

नरेगा योजना के अंतर्गत मजदूरों को कितनी मजदूरी मिलेगी ?

नरेगा योजना के अंतर्गत काम करने वाले मजदूरों को दो से तीन सौ रुपए प्राप्त होंगे !

नरेगा योजना के अंतर्गत कितने दिन में पेमेंट होता है ?

इस योजना के अंतर्गत 15 दिन के अंदर पेमेंट हो जाता है। 

यही पडलो काम आयेगा :- CHC Full Form in Hindhttps://wordfullform.com/wp-admin/post.php?post=475&action=editi | सीएचसी क्या होता है | full form of CHC in Hindi

MGNREGA Job Card 2022

केंद्र महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी (MGNREGA) योजना अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और विधवाओं के सबसे कमजोर परिवारों को स्थिर आय सुनिश्चित करता है। ग्रामीण विकास मंत्रालय ने देश सभी राज्यों को मनरेगा के तहत व्यक्तिगत-मजदूर लाभार्थी कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया है, जिसमें खाद के गड्ढे खोदना, आम के पेड़ लगाना या कृषि क्षेत्रों में मरम्मत कार्य, कुओं की खुदाई और मरम्मत कार्य शामिल हैं ।ग्रामीण विकास मंत्रालय,ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब परिवारों को महात्मा गांधी जॉब कार्ड के वितरण के लिए जिम्मेदार है। महात्मा गांधी रोजगार गारंटी अधिनियम 2005, जिसे पहले महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के रूप में जाना जाता था, जो देश के गरीब लोगों के लिए उपकरण है जिसके द्वारा वे श्रम कार्य करके पैसा कमा सकते हैं।https://pmmodiyojana.in/wp-content/plugins/wp-fastest-cache-premium/pro/templates/youtube.html#A1epBFUFl-s

नरेगा जॉब कार्ड 2022

इस कार्ड में भारत सरकार हर गांव हर शहर के गरीब परिवारों को जोड़ा जाता है । जो भी सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता को पूरा करता है उन्ही नागरिको को जॉब कार्ड प्राप्त होता है। देश के गरीब लोग इस मनरेगा कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते है । नरेगा जॉब कार्ड योजना से कई गरीब परिवारों को रोजगार मिलता है। जिससे की वे अपनी आर्थिक स्थिति सुधार सके। यदि आप भी इस योजना के अंतर्गत आते है तो आप अपना नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 तो चेक कर सकते है ।इस योजना के अंतर्गत देश की वित् मंत्री के कहा है की सरकार अब रोजगार प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए मनरेगा को अतिरिक्त 40,000 करोड़ रुपये आवंटित करेगी। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MGNREGA) के लिए पहले बजट अनुमान 61,000 करोड़ रुपये था।

महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MANREGA Job )


इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने एक घोषणा की है । योगी आदित्य नाथ जी ने इस योजना के तहत उन सभी मजदूरो को नौकरी देने का फैसला किया है जो राज्य के बाहर से आए हैं। प्रमुख सचिव (ग्रामीण विकास), मनोज सिंह के अनुसार, लॉकडाउन के बाद गांवों में युवाओं के प्रवास से आर्थिक संकट की स्थिति पैदा हो गई है, जिसे MGNREGA के तहत युवाओं के लिए रोजगार प्रदान करके हल किया जा सकता है। MGNREGS के तहत नौकरी मांगने वाले युवाओं को तुरंत उनके गाँव में जॉब कार्ड दिए जाएंगे । अगर किसी व्यक्ति का नाम किसी परिवार के जॉब कार्ड मे नहीं जुड़ा हुआ है, तो उसे जोड़ा जाएगा।राज्य सरकार 20 अप्रैल के बाद केंद्र के सभी आवश्यक दिशानिर्देशों का पालन करेगी जब निर्माण गतिविधि फिर से शुरू होगी।

नरेगा जॉब कार्ड अकाउंट बैलेंस देखने की प्रक्रिया

अभी नरेगा के अंतर्गत अकाउंट बैलेंस देखने की कोई भी प्रक्रिया नहीं है। यदि सरकार द्वारा अकाउंट बैलेंस चेक करने की कोई भी प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट पर सक्रिय की जाएगी तो हम आपको इस लेख के माध्यम से जरूर सूचित करेंगे। इसके लिए आपको हमारे इस लेख से जुड़े रहना होगा।

नरेगा जॉब कार्ड पेमेंट प्रक्रिया

सभी अकुशल श्रमिकों को नरेगा के अंतर्गत काम प्रदान किया जाता है। जिसके लिए उन्हें पेमेंट की जाती है। यह पेमेंट डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के माध्यम से सीधे श्रमिक के बैंक अकाउंट पर भेजी जाती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी का बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता होना अनिवार्य है और यदि लाभार्थी का अकाउंट नहीं है तो वह नरेगा जॉब कार्ड को दिखा कर अपना अकाउंट खुलवा सकता है। ग्राम पंचायत के द्वारा नरेगा की पेमेंट कैश के माध्यम से भी की जाती है। कैश के माध्यम से केवल उन्हीं इलाकों में पेमेंट की जाती है जहां पर बैंक या पोस्ट ऑफिस की सुविधा उपलब्ध नहीं है। कैश के माध्यम से नरेगा पेमेंट लेने के लिए राज्य सरकार से अनुमति लेना अनिवार्य है।

नरेगा जॉब कार्ड बनवाने की ऑफलाइन प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको अपने ग्राम प्रधान के पास जाना होगा।
  • इसके पश्चात आपको नरेगा जॉब कार्ड के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
  • अब आपको इस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको यह आवेदन फॉर्म ग्राम प्रधान के पास जमा करना होगा।
  • इस प्रकार आप नरेगा जॉब कार्ड बनवाने के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकेंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर खोलना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सर्च बॉक्स में नरेगा जॉब कार्ड मोबाइल एप दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सर्च कर विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक सूची खुलकर आएगी।
  • इस सूची में से आपको जॉब कार्ड लिस्ट -नरेगा 2021-नरेगा जॉब कार्ड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको इंस्टॉल के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार नरेगा जॉब कार्ड मोबाइल ऐप आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगा।

काम की स्थिति

  • कार्य श्रेणी वार
  • नया कार्य श्रेणी वार
  • समेकित नया कार्य श्रेणी वार
  • वार्षिक कार्य पूर्णता दर
  • मास्टर कार्य श्रेणीवार विश्लेषण
  • ब्लॉक और बांध वृक्षारोपण का रखरखाव
  • स्पिल ओवर वर्क्स
  • कार्य निष्पादन की प्रगति
  • संपत्तियां बनाई गईं
  • कन्वर्जेंस के तहत एमआईएस में दर्ज किए गए कार्यों की संख्या
  • PMAY(G) सदनों की स्थिति
  • सड़क किनारे वृक्षारोपण की प्रगति
  • एनआरएम/जल संबंधी/सभी वृक्षारोपण कार्यों पर प्रगति रिपोर्ट
  • व्यक्तिगत घरेलू शौचालयों पर रिपोर्ट
  • एमआईएस में दर्ज किए गए कन्वर्जेंस के तहत काम की श्रेणीवार संख्या
  • सड़क किनारे वृक्षारोपण का रखरखाव
  • जारी ई-मस्टर के अनुसार मनरेगा की दैनिक स्थिति
  • अपेक्षित परिणाम बनाम वास्तविक परिणाम
  • कमजोर समुदायों के परिवारों ने मनरेगा कार्यों के लिए आना बंद कर दिया
  • कार्यों की निगरानी और विवरण के लिए गतिशील रिपोर्ट
  • अधूरे कार्यों के लिए डैशबोर्ड
  • भौतिक समापन अंतिम समापन के लिए लंबित
  • मनरेगा की स्थिति; PMAY योजना के तहत IHHL स्वीकृति
  • IAY मकानों की स्थिति का नक्शा
  • रेलवे संबंधित कार्य
  • सिक्योर/भुवन को साझा किए गए कार्यों की स्थिति
  • PMAY-G सदनों द्वारा जनरेट किए गए कार्यदिवस
  • आवास सॉफ्ट में पूरे हुए पीएमएवाई-जी/आईएवाई कार्यों की संख्या, लेकिन नरेगा सॉफ्ट में अभी तक पूरे नहीं किए गए

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने बताया है nrega suchi me apna naam kaise dekhe नरेगा जॉब कार्ड सूची के बारे में आप घर बैठे चेक कर सकते हैं कि किस प्रकार आप नरेगा जॉब कार्ड सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं हमारी तरफ से इस आर्टिकल में बताई गई नरेगा जॉब कार्ड सूची के बारे में जानकारी आपको पसंद आई हो यदि हमारी ओर से बताई गई जानकारी आपको अच्छी लगी तो आगे शेयर जरूर करें आगे भी हम आपको इससे नई-नई जुड़ी जानकारी देते रहेंगे यदि आप नरेगा जॉब कार्ड सूची के बारे में कोई सवाल पूछने के इच्छुक हैं तो आप नीचे जो कमेंट बॉक्स दिया गया उसमें अपना सवाल लिख सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *