SDM कौन होता है ? Full Form of SDM IN HINDI 2021

Full Form of SDM IN HINDI

नमस्कार दोस्तों क्या आप SDM के बारे में जानना चाहते और SDM का फुल फॉर्म जानना चाहते हैं.Full Form of SDMजानना चाहते हैं और SDM क्या होता है .

इसकी क्या अधिकार होते हैं और यह कौन से डिपार्टमेंट की पोस्ट है इन सभी की एकदम बारीकी से जानकारी मैंने आपको इस लेख में दिए हैं इस लेख में आपको SDM की पूरी जानकारी मिल जाएगी.

SDM कौन होता photo

डीएम का फुल फॉर्म (SDM full form in hindi)

दोस्तों SDM का फुल फॉर्म Sub District magistrate  यानी उप जीला अधिकारी होता है यह एक सरकारीअधिकारी होता है इसमें का s  इस शब्द का मतलब होता है sub यानी मतलब मुख्य से थोड़ा कम महत्वपूर्ण  और इसके जो आखिरी के अक्षर dm यह अक्षर का मतलब होता है.

District magistrate यह SDM का फुल फॉर्म हिंदी में है. SDM के बारे में मैंने आपको और भी ज्यादा जानकारी दी कि जैसे कि SDM कौन होता है और SDM को सैलरी कितनी मिलती है सभी मैंने नीचे लिखा है.

SMD कौन होता है ?

SDM एक सरकारी काम का एक पद है जिसमें एक अधिकारी को भर्ती किया जाता है मतलब एक SDM सरकार का एक अधिकारी होता है. ओरिया SDM जिले का दूसरा नंबर का सबसे पावरफुल आदमी होता है जो SDM के पद पर होता है आप SDM से प्रोमोशन लेकर डीएम बन सकते हहैं

SDM का पद राज्य की प्रशासन सेवा में सबसे ज्यादा है और वहां पर दूसरे जिले की डीएम मुख्य अधिकारी होते हैं जो जिले का पूरा काम देखते हैं और SDM जिलों के उपर खंडों का सारा काम देखता है SDM डीएमके ऊपर काम करता है .

इस अधिकारी के हाथ में बहुत ज्यादा पावर होती है क्योंकि यह उच्च स्तरीय पद है और इसके मदद से सरकार के बहुत सारे महत्वपूर्ण काम किए जाते हैं.
और इस SDM पद पर अगर आप भर्ती होना चाहते तो आप भर्ती होने के लिए मैंने आपको नीचे बताया है पर इसमें अगर भर्ती एक बार हो जाते तो आपको सैलरी बहुत अच्छी मिलती है.

SDM का क्या काम होता है?

जमीन जिले के सभी जमीन व्यापार पर SDM नेतृत्व करता है जमीन का लिखा देखा सारा एस डी एम के के देखरेख में ही होता है.

SDM के सभी उपखंड तहसीलदारों को SDM का प्रत्यक्ष नियंत्रण होता है इसके अलावा अगर हम बात करें तो विवाह रजिस्ट्रेशन करवाना हो इस प्रकार के पंजीकरण करना हो या कई तरह के लाइसेंस जारी करना हो.
उन सारे लाइसेंस और पंजीकरण को रिन्यू करना हो राज्यों में लोकसभा और विधानसभा में चुनाव कराना आदि कई तरह के अधिकार इनके पास होते हैं.

 इसके अलावा आपराधिक प्रक्रिया संहिता 1973 के तहत और कई अन्य नाबालिग 55 एक्ट के तहत मजिस्ट्रेट कार्य करता है तो दोस्तों हम जानेंगे कि आई एम बनने के लिए आपको क्या पढ़ाई करनी होगी तो इसके बारे में आप नीचे पड़ सकते हैं.

SDM बनने के लिए कितनी शैक्षणिक योग्यता लगती है?

अगर आपको SDM के पद के लिए भर्ती होना है तो सबसे पहले आप लोगों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में 55% मार्क केसा ग्रेजुएट पास होना चाहिए तभी आप इस sdm के पद के लिए जा सकते हहैं

और अगर आप आरक्षित छात्रों के अंदर आते है तो आपको ओर जादा 5 प्रतिशत अंकों की छूट मिलती हे और यह सब करने के बाद आपको राज्य  सिविल सेवा परीक्षा के लिए अप्लाई भी करना है.

अब SDM के परीक्षा का पैटर्न की बात करें यहां पर दोस्तों स्टेट पब्लिक सर्विस कमीशन जिसे हम हिंदी में कहते राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षा कहा जाता है यह परीक्षा तीन भागों में विभाजित है पहला होता है प्रारंभिक परीक्षा दूसरा होता है.

मुख्य परीक्षा जिसे हम मेन एग्जाम कहते हैं और तीसरा होता है इंटरव्यू इन तीन पड़ाव को अगर आप पार करते तो आपको SDM के लिए जाने के लिए कोई मुश्किल नहीं होती इसके बाद ही आप मुख्य परीक्षा देकर SDM बन सकते.

मुख्य परीक्षा दोस्तों बहुत कठिन होते हैं यह परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवार को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है और यहीं से उम्मीदवार को SDM के लिए भर्ती किया जाता है.

SDM के लिए क्या आयु मर्यादा है?

दोस्तों अगर आपके इस पीएम बनना चाहते हो तो सबसे पहले अगर आप ओपन कैटेगरी से आते हैं तो आपको 21 से 35 वर्ष के आयु मर्यादा है अगर अगर आप रिजर्वेशन में आते हैं तो आपको 21 से 40 वर्ष की आयु मर्यादा हहै

और अगर आपका अनुसूचित जाति में आते हैं तो आपको 21 से 45 साल की आयु मर्यादा है. कम से कम आप को 21 साल का होने के बाद SDM के पद के लिए जा सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा अगर आपके पास आरक्षण यानी रिजर्वेशन है तो आप पर 45 साल तक SDM के लिए आसानी से जा सकते हैं.

SDM को कितनी सैलरी होती है?

SDM की सैलरी आमतौर पर 50000 से चैटिंग होती है और जैसे-जैसे आप का प्रमोशन होगा वैसे यह सैलरी बढ़ती रहेगी और इसके साथ-साथ आपको SDM के पद पर और भी ज्यादा सुविधा मिलती हहै

SDM अधिकारी की सुविधाएं

  • बिना किराया के अपना और परिवार के लिए निवास
  • घरेलू नौकर सिक्योरिटी गार्ड और माली सरकार की तरफ से
  • बिजली का बिल सरकार भरेगी
  • पति-पत्नी दोनों को पेंशन मिलेगी
  • उच्च अध्ययन के लिए टाइम की सुविधा
  • टेलीफोन कनेक्शन और उसका सारा बिल सरकार बनेगी
  • एक सरकार के द्वारा दिया गया वाहन सायरन के साथ

राज्य भर में आधिकारिक यात्रा के दौरान खाने-पीने की रहने की मुफ्त में सुविधाएं.

दोस्तों अब देख सकते यदि आप SDM के पद पर जाते हैं तो आपको इतनी सारी सुविधा सरकार की तरफ से मिलती है और यह बहुत हाई प्रोफाइल जॉब है आप इस जॉब के लिए जरूर जाएगा .

 
आशा करता हूं कि आप को इस पोस्ट में SDM का फुल फॉर्म और एटीएम के लिए शिक्षण की आवश्यकता और SDM में भर्ती होने के लिए क्या-क्या प्रोसेस होती है.वह सारी आपको मिल गई होगी अगर आपको ऐसे ही नॉलेज फुल लेख पढ़ने हैं तो आप हमारे वेबसाइट पर और भी ज्यादा पोस्ट पढ़ सकते हैं.

Leave a Comment