Army full form | आर्मी का फुल फॉर्म क्या है?

 Army full form | आर्मी का फुल फॉर्म क्या है

ARMY FULL FORM

Army य शब्द लॅटिन भाषा से लिया गया है लॅटिन भाषा में इसका अर्थ armata शब्द से हुई है इसका अर्थ Armed Force होता है. ये कैसी फौज होती है.जो देश की सुरक्षा करती है और इन सुरक्षा करने वाले लोगो के संघटन को केहते है किसी शब्द से आर्मी की उत्पत्ति हुई है. 

 


आर्मी का फुल फॉर्म क्या है? 

ARMY का Full form Alert Regular Mobility Young होता है इसका अर्थ होता है कि लोगो की कैसी खोज जो नजर और हरकत पर देखरेख करते है.

और जब आपत्कालीन समय मे युद्ध या किसी आपत्कालीन काल मे इस सेना को एक जगाह से दुसरी जगा जाना पडता है इसका पूरा मतलब है परी एक युवा लडको की तुकडी होती है.

INDIAN ARMY जोईन कैसे करे? 

अगर आप को इंडियन आर्मी मे जाना है तो इसके लिए आपको दसवी और बारावी कक्षा पास होना चाहिये अभी आप इंडियन आर्मी के लिए अप्लाय कर सकते है और इंडियन आर्मी मे आपको बहुत जादा शिक्षण की आवश्यकता नही होती है.

हो इस मे भरती होने के लिए आप की हाइट अच्छी खासी होनी चाहिए और उसके साथ है आपका शरीर का वेट पचास किलोग्राम से कम नही होना चाहिए और आपको आपकी रनिंग मी स्ट्रॉंग होना चाहिये क्यू की इंडियन आर्मी की भर्ती मे सबसे पहले फिजिकल ट्रेनिंग होता है.

फिजिकल ट्रेनिंग मे सबसे जादा कॅंडिडेट रनिंग के टेस्ट मे नापास होती है इसलिए अगर आपका रनिंग अच्छा है तो आपको इंडियन आर्मी मे भरती होने के लिए बहुत आसान पड सकता है. किसके साथ साथ है आपको आपके शरीर का फिजिकल फिटनेस रखना जरूरी होता है क्योंकि आर्मी की फिजिकल ट्रेनिंग बहुत जादा मुश्किल होती है. 

ARMY JOINING का PROCESS क्या होता है? 

अगर आप फिजिकल ट्रेनिंग पास करते है और आपको अगर फिजिकल ट्रेनिंग अच्छे मार्क मिलते है तो आप लेखी परीक्षा के लिए एलिजिबल हो जायेंगे इसके बाद आपकी एक लेखी परीक्षा होगी लेखी परीक्षा मे जो कॅंडिडेट बहुत अच्छे मार्क लाएंगे. 

उनके फिजिकल ट्रेनिंग और लेखी परीक्षा के मार्क एक करके जो सबसे ज्यादा मार्क हासिल करेगा उसे आर्मी के भरती कॅपॅसिटी के नुसार सिलेक्शन किया जायेगा और उसके बाद आपको अगर कोई आरक्षण हे तो आप आरक्षण का कोटा के लिए भी अप्लाय कर सकते है. 

उसके साथ अगर आप का कोई अचीवमेंट हे राज्य स्तरीय या राष्ट्रीय सर पर उसका सर्टिफिकेट इंडियन आर्मी को जरूर दिखाये क्युकी इंडियन आर्मी मे स्पोर्टस कोटा के लिए एक अलग से भरती ही जाती है जो छात्र स्पोर्ट्स मैं राष्ट्रीय स्तर पर ही ले है. 

उनकी खेल के परफॉर्मन्स पर उनको इंडियन आर्मी मे एक खिलाडी के स्वरूप मे भरती किया जाता है उसके बाद छात्र को इंडियन आर्मी के तरफ से व खेल खीलाडी को राष्ट्रीय खेलने का मौका मिलता है और अगर वह छात्र इंडियन आर्मी के तरफ से राष्ट्रीय स्तर पर और भी अच्छा अचीवमेंट प्राप्त करता है.

तो उसको प्रमोशन देके उसकी बढ़ोतरी होते हैं और वह खिलाड़ी अगर इंडियन आर्मी के तरफ से राष्ट्रीय स्तर पर अच्छा परफॉर्मेंस नहीं दे पाया तो उसे बाद में इंडियन आर्मी के एनफील्ड फोर्स में शामिल किया जाता है और यह जो नॉर्मल लोगों को भर्ती होने के बाद जो तू टुकड़ी की जाती है उन्हीं टुकड़ी में इनको शामिल किया जाता है. 

ARMY के लिए AGE कितना लगता है? 

जो उम्मीदवार इंडियन आर्मी भर्ती होना चाहता है उसकी कम से कम उम्र 17 से 18 तक होनी चाहिए होनी चाहिए क्योंकि जब आप यह इंडियन आर्मी की भर्ती की प्रोसेस से गुजर जाओगे तब अगर आप 17 साल की हो गई और सभी प्रोसेस होने के बाद आप 18 साल के होने के बाद आर्मी में भर्ती हो हो सकते हैं. 

अगर आपको इंडियन आर्मी में सेना पद के लिए भर्ती होना है तो आपको 21 साल की वयोमर्यादा है अगर आप अन्य पदों के लिए जाना चाहते तो अन्य बाकी सभी पदों के लिए ज्यादा से ज्यादा 23 साल की आपकी AGE होनी चाहिए. 

अगर आपको ARMY की भर्तियां कब होती है और इसका डेट कहां पर अनाउंस होगी अगर आपको जाना है तो आप नीचे की वेबसाइट को जरूर चेक करें यह एक गवर्नमेंट की इंडियन आर्मी की ऑफिशल वेबसाइट है इस पर आप आर्मी की सभी अपडेट यहां पर देख सकते हैं

https://joinindianarmy.nic.in/

Army मैं काम करने के फायदे क्या है? 

ARMY में काम करने के वैसे तो बहुत सारे फायदे हैं पर इन तीनों में से मैं आज आपको जो सबसे बढ़िया फायदे हैं वह कुछ फायदे आपको बताने वाला हूं. 

  • FINANCIAL SECURITY

अगर आप ARMY दल में शामिल होते हैं तो ARMY दल में शामिल होने का आर्थिक सुरक्षा यह एक बहुत बड़ा फायदा है और अगर आप कोई प्राइवेट कंपनी में जॉब करते हैं.

तो उसमें आपको आर्थिक सुरक्षा नहीं दी जाती और उसके साथ-साथ आपको कंपनी में जगह बनाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है और कंपनी कभी भी आपको कंपनी से निकाल सकती है इसका डर हमेशा आपको रहता है पर ARMY में कभी भी आपको नौकरी से निकाला नहीं जाएगा.

इसी वजह से आपको इसकी कोई भी चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ती और अगर आप ARMY से समय के चलती है रिटायर हो जाते हैं तो आपको और भी ज्यादा सेवा करने को मिल सकती है और इसका इंडियन आर्मी विश्वास देती है. 

  • HIGH PAYMENT

आपको पता ही होगा अगर आप केंद्र सरकार के कौन सा भी क्षेत्र में काम करते हैं तो आपको बहुत बढ़िया वेतन मिलेगा पर अभी केंद्र सरकार की अन्य नौकरियों का केंद्र सरकार ने वेतन आयोग के बाद सभी क्षेत्र में वेतन बढ़ाया है उसी क्षेत्र में यह ARMY का क्षेत्र आता है इसलिए ARMY का भी बहुत हद तक वेतन बढ़ाया गया है.

 यह तुला में अगर आप कोई प्राइवेट जॉब करते हैं तो आपको वेतन हम बहुत कम दिया जाता है और इसके साथ-साथ अगर आप रिटायर हो जाते हैं तो आपको इंडियन आर्मी के स्पेशल कैंटीन में आपको जीवन आवश्यक वस्तु एवं बहुत कम दाम में मिलती है और इसके साथ-साथ एक औसतन फौजी का वेतन बे ₹40000 प्रतिमा जितना हो सकता है. और इसी वजह से बहुत ज्यादा छात्र ARMY मैं शामिल होने की इच्छा रखते हैं. 

  • HIGH EDUCATION OPPORTUNITY 

ARMY में भर्ती होने के बाद अगर आपको उच्च शिक्षा की इच्छा है तो आप ARMY में रहकर भी उच्च शिक्षा को ले सकते हैं और यह शिक्षा प्राप्त करने के लिए ARMY आपको विशेष मदद करती है.

अगर आपको आईआईटी और मेडिकल कॉलेज मैं शिक्षा लेनी है तो ARMY आपको यह शिक्षा लेने के लिए कुछ रिजर्व सीट रखती है और जब आप इन कॉलेज में एडमिशन करते तो एडमिशन के लिए आपको ARMY के कोटा में एडमिशन एकदम आसानी से मिलता है और यह आपको पढ़ाई करने का बहुत बड़ा मौका है. 

  • HEALTH AND ATTRACTIVE PERSONALITY

अगर आप ARMY में शामिल होते तो आप को स्वास्थ्य की चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि भारतीय आर्मी में आपके स्वास्थ्य का बहुत ज्यादा ख्याल रखा जाता है और आपकी फिजिकल फिटनेस पर बहुत ज्यादा ध्यान रखा जाता है उसके साथ-साथ आप का डाइट सबसे बढ़िया डाइट होता है और अगर आप ARMY में भर्ती होने से पहले जो कुछ परिश्रम करते हैं उससे आपकी हेल्प और आपकी पर्सनैलिटी बहुत अच्छी हो जाती है. 

  • TENTION FREE RETIREMENT

अगर आप कोई प्राइवेट जॉब करते हुए अगर रिटायर हो जाते हैं तो उसके बाद आपको चिंता होती है कि रिटायर होने के बाद हमारे पास पैसे कहां से आएगी और हम हमारा जीवन किसी बिताएंगे पर अगर एक आर्मी में अगर आप रिटायर होते तो आपको यह चिंता करने की कोई भी जरूरत नहीं है।

क्योंकि भारतीय आर्मी आपको रिटायरमेंट के बाद बहुत ज्यादा सुविधा देती है जैसे कि कैंटीन हॉस्पिटल और अन्य सुविधा आपके लिए भारतीय आर्मी देते हैं जिससे आप कम दामों में चीजें खरीद सकते हैं और हॉस्पिटल में कम दामों में अपने इलाज कर सकते हैं. 

और हर फौजी को रिटायर होने के बाद जिसका उसका वेतन होगा उस वेतन के 50 परसेंट वेतन उसको बाकी जिंदगी भर मिलता रहेगा यह सबसे बड़ा फायदा है भारतीय आर्मी में जाने का. 

Leave a Comment