ATKT FULL FORM क्या है?

ATKT  FULL FORM क्या है?

तो दोस्तों आज हम ATKT का फुल फॉर्म बताने वाले तो दोस्तों आपको इस का फुल फॉर्म पता नहीं तो आपको हमारी पोस्ट पूरी पढ़नी चाहिए तभी आपको समझ में आऐ गा.

ATKT  FULL FORM: तो दोस्तों इस का फुल फॉर्म allowed to keep term ऐ इस का फुल फॉर्म है. 

 

ATKT  FULL FORM क्या है?


ATKT क्या होता है?

यदी अप लोक महाविद्यालय या यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करते हो तो अपने यह शब्द जरूर सुना होगा एटीकेटी जरूर सुने जैसे कि जैसे कि मुंबई यूनिवर्सिटी व अन्य कई विनर सिटी ग्रेजुएशन या बैलकर  courses में स्टूडेंट को यह सुविधा देती है याने की युनिवर्सिटी कोर्स हमें सुविधा मिलती है.

तो दोस्तों एटीकेटी की अगर स्टूडेंट किसी भी  एक या दो विषय में फेल हो गया तो उसको न रोकी जाए से आगे की पढ़ाई करने दी जाए बशर्ते अगले सेमेस्टर का एग्जाम के साथ पिकला  बचा हुआ पेपर भी लिख कार पास करें यानी कि इसमें बताएं है कि आप लोगों को की आप एक या दो सब्जेक्ट में फेल हो जाते आपको रोक नहीं दिया जाएगा.



आप लोगों को बशर्ते अगले सेमेस्टर में आप लोग उस सेमेस्टर में इस सेमेस्टर का बी एक्जाम आप लोग जो बचा हुआ जिसमें आप फेल हुए हो उसमें आपको उसको भी एग्जाम दिलाना है तो इसमें मैं जैसे कि इसे एटीकेटी को इसको यहां डिप्लोमा व मास्टर ले के कोर्स में भी लागू होता है और कोई देश के अन्य भाग में इसे अन्य कई नाम से भी जाना जाता है जैसे कि सप्लीमेंटरी EXAM या Back log यदि बोलते हैं.


ATKT New  Rule In 2020?


 तो दोस्तों आपको नए रूल जाने के पहले आपको पिछले रूल भी याद होनी चाहिए तो सबसे पहले इनसे आपको पता है क्या sem1 और sem2 या  F.Y.J.C. यांनी डीएमएसओ यानी बी बी आई सबसे कुछ भी हो तो आपको पहले सेम वन में आप लोगों को पता है.


सेम वन का एग्जाम देकर सेम टू में जाने के लिए आपको 2kt से अलाउड नहीं करता है मुंबई यूनिवर्सिटी अगर आपको 2kt है सेम टू का एग्जाम दे सकते हो और सेम टू मी सेम रूम है अगर एक चीज अगर दो से ज्यादा KT है मतलब 3kt है तो आपको कॉलेज आगे जाने नहीं देता है.


रोक देता है तो दोस्तों सेम टू में आपको 2kt है तो आप आगे बढ़ सकते हो लेकिन दो से ज्यादा KT है तो आप आगे का एग्जाम नहीं दे सकते हो तो समझी F.Y. B com दोनों सेम है 2kd से अलावे दो से ज्यादा केटी हो तो आप आगे जाने सकते आप करो रोक दिया जाएगा S.Y.B.com मैं भी सेम रूल है उसमें भी सेम 3 और सेम 4 और आपको सेम 3 से सेम 4 में जाने के लिए आपको कितना केटी एल है 2kt अलाव् है.


और उससे ज्यादा होगा तो आपको कॉलेज वाला रोक देगा और सेम चीज सेम 4 मैं अलावे दो जैसे कि 2kt से ज्यादा किटी है तो आप कॉलेज ड्रॉप कर देगा तो दोस्तों आपको इतनी बात समझ में आ गई होगी रोज तो आपको उसके बाद आता है.


T.YB. com तो उन लोगों को सेम 5 और सब 6 होता है और आपको सेम 5 मैं और सेम 6 आपको  दो दो केटी मिलती है लेकिन आपको इधर में थोड़ा सा चेंज मिलेगा क्या चेंज करते हैं वह आपको मैं बताता हू तो दोस्तों सेम 5 से लेकर सेम 6 तक सेम कंडीशन इधर अलाउड नहीं होता है.


क्योंकि फिफ्थ सेम है अगर आपको 4Kt है तभी आप सेम 6 का एग्जाम दे सकते हो आपको कोई मना नहीं करेगा लेकिन बाद में आपको इधर एक किटी है तभी आप इस सिक्स का एग्जाम दे सकते हो. इस फाइनल एग्जाम है आप को एकदम पास होना है.


पास डिवाइड का सर्टिफिकेट आपको मिलेगा लेकिन आपको 5 कंडीशन में आने के लिए जैसे कि आपको मैंने सेम वन सेम टू सेम थ्री सेम फोर इसमें दो दो kt या सही तो इसका मतलब आप फिप्त सेमे में नहीं जाओगे क्योंकि मुंबई यूनिवर्सिटी का एक और रोल है.


अगर आप को 5 सेमे जाना है तो फिर से बचाने के लिए कोई भी 1 ईयर क्लियर होना चाहिए हीरो f.y. हो या a.y हो भले आपको एस वाई में kt है केलेला है तो आप t.y.bके फिफ्थ सेम आसकते है.

Leave a Comment