BA full form in Hindi बीए का फुल फॉर्म क्या है Bachelor of Arts kya hai

हेलो दोस्तों आज के इस नए टॉपिक में आपका स्वागत है तो आज के इस टॉपिक में हम जाने वाले हैं. b.a. क्या होता है? ( What is ba ), ba full form क्या है ( ba full form ), तो आज हम बीए के बारे में पूरी जानकारी आपको देंगे।

तो मैं आपको एक बात और बता दो 12th पास करने के बाद स्टूडेंट बी ए ग्रेजुएशन करते हैं क्योंकि यह ग्रेजुएशन बाकी सभी ग्रेजुएशन से काफी इजी होता है इसलिए ज्यादातर स्टूडेंट BA ही ग्रेजुएशन करते हैं।

BA full form in Hindi

BA का full form क्या है ? ( Ba full form in hindi )

( bachelor of arts )  BA का full form होता है। और BA 1 ग्रेजुएशन प्रोग्राम है। जो बच्चे 11th में आर्ट्स लेते हैं वे ट्वेल्थ करने के बाद बीए उनके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन होता है कि वह ba से ही ग्रेजुएशन करें। और इसे पास करना हर छात्र के लिए इजी होता है क्योंकि इसमें आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है।

जो भी स्टूडेंट ग्रेजुएशन सिंपल तरीके से करना चाहते हैं कंप्लीट करना चाहते हैं उनके लिए यह कोर्स बहुत ही बेस्ट ऑप्शन है क्योंकि जो दूसरे ग्रेजुएशन होते हैं जैसे कि BSc BCom, B tech आदि अगर हम इन सब को देखें तो b.a. के मुकाबले मैं यह सब काफी हार्ड है। यह बहुत ही इजी कोर्स होता है इससे इजी कोर्स और कोई सा नहीं है।

BA के लिए जॉब फील्ड क्या क्या है ? BA Job field vacancy

तो अब हम बात कर लेते हैं कि बीए के लिए जॉब फील्ड क्या-क्या है b.a. करने के बाद जो स्टूडेंट को अलग अलग जगह पर प्राइवेट और सरकारी नौकरियां आसानी से मिल जाती है। इसके लिए स्टूडेंट को b.a. में प्रवेश के समय सही विषय को combination में शामिल करना बहुत जरूरी है।

जैसे कि आप b.a. करने के बाद कौन-कौन से जॉब फील्ड में जा सकते हैं executive, features writer, public relations, economist, generalist, teacher, social worker, customer care, business writer, research assistant, content writer, आदि बन सकते हैं.

BA से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी । BA important tips

अब हम बात करें बीए से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी के बारे में तो यहां पर हम दिए से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी के बारे में बात करना कई बार स्टूडेंट पैसे की कमी या किसी अन्य दिक्कत के कारण यह सोचते हैं कि बीए नहीं कर सकते यह टाइम की कमी के कारण यदि आपके पास टाइम की कमी है या फिर पैसे की कमी है तो हम आपको बता दें कि इसमें ज्यादा फीस नहीं लगती और ना ही आपका ज्यादा टाइम लगता।

BA करने के बाद क्या कर सकते हैं ? What we do after BA ?

तो अब हम जान लेते हैं बी ए करने के बाद क्या कर सकते हैं ? तो ba ग्रैजुएट प्रोग्राम है यह है आप सभी को मालूम होगा। तो इसके बाद अगर आप पोस्ट ग्रेजुएट करना चाहते हैं तो आप पोस्ट ग्रेजुएशन कर सकते हैं जैसे कि MA हो गया, ba के बाद अगर आप प्रतियोगिता परीक्षा को देना चाहते हैं जिसमें ग्रेजुएशन मांगा जाता है तो आप दे सकते हैं जैसे कि bank clerk, pa, etc

और बीए के बाद जो b.ed करना ए काफी अच्छा ऑप्शन होता है अगर आप कोई टीचर बनना चाहते हो। बी ए करने के बाद आप 1 साल का डिप्लोमा भी कर सकते हैं जैसे कि Dca, adca से आप कंप्यूटर फील्ड में भी अपना करियर बना सकते हैं। और BA करने के बाद चाहे तो आप नौकरी भी कर सकते हैं आपको कई सारे ऑप्शन मिल जाते हैं।

इसके अलावा ba करने के बाद आप एलएलबी भी कर सकते हैं अगर आप अपना करियर लीगल फील्ड में बनाना चाहते हैं तो आपके लिए llb भी बहुत ही अच्छा ऑप्शन होगा. यह कोर्स b.a. करने के बाद आप कर सकते हैं। जैसे कि ba ग्रैजुएट llb ज्वाइन कर लेते हैं और लोयर बन जाते हैं इसके अलावा llb degree रखने वाले प्राइवेट और गवर्नमेंट एजेंसी में लीगल एडवाइजर बन सकते हैं।

अगर अब हम बात करें कि ba के बाद MBA करना चाहते है MBA का फुल फॉर्म होता है master of business administration यह काफी फेमस कोर्स है जो BA करने के बाद काफी लोग करते हैं MBA करने में 2 साल का समय लगता है एमवे कोर्स में जो स्टूडेंट होते हैं उन्हें बिजनेस से जुड़े समस्याएं होती है उन्हें हल करना सिखाते हैं।

BA में फीस कितनी लगती है ? How much fee ned to BA Degree

तो अब हम जान लेते हैं कि बीए में फीस कितनी लगती है ? तो b.a. में फीस कुछ ज्यादा नहीं लगती इसमें फीस बहुत ही कम लगती है प्राइवेट कॉलेज में 10 से 15000 आपका लगभग लग जाता है। मैं यहां पर लगभग बता रहा हूं हो सकता है इससे ज्यादा और कम भी लग सकता है। जहां तक उम्मीद है कम ही लगेंगे।और जो सरकारी कॉलेज होते हैं उनमें तो फीस बहुत ही कम होती है।

BA कितने इयर का कोर्स होता है ?

तो अब हम जान लेते हैं कि बीए कितने ईयर का कोर्स होता है तो ba जो है यह 3 साल का कोर्स होता है regular aur private दोनों तरीके से हम इसे कर सकते हैं अगर हम चाहे तो इसे regular भी कर सकते हैं और अगर हम चाहे तो इसे private भी कर सकते हैं।

BA करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए ? ( Eligibility of BA course )

तो अब बात कर लेते हैं b.a. करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए अगर आप ट्वेल्थ पास हैं तो यह भी आपके लिए बहुत है क्योंकि आप b.a. कर सकते हैं आसानी से आप चाहे 12th आर्ट से पास हो या फिर ट्वेल्थ pcm से पास हो या कोई सेवी सब्जेक्ट से पास हो तो आप b.a. में एडमिशन ले सकते हैं।

अगर आपने 11वीं और 12वीं में आर्ट पढ़ा है तो आपके लिए यह बहुत आसान हो जाएगा क्योंकि 11वीं में जो विषय होते हैं आर्ट साइड से वह सब्जेक्ट अगर आप b.a. में चुन लेते हैं यह आपके लिए काफी आसान हो जाता है।

और BA में प्रवेश के लिए ज्यादातर कॉलेज यूनिवर्सिटी कोई भी एंट्रेंस एग्जाम नहीं होता मतलब कि कोई भी प्रवेश परीक्षा नहीं होती है। तो आप 12वीं के रिजल्ट के आधार पर b.a. में प्रवेश ले सकते हैं। और मैं आपको बता दो b.a. में एडमिशन कब होता है तो b.a. में एडमिशन जून या जुलाई में स्टार्ट हो जाता है।

also read IP एड्रेस क्या होता है

आपने क्या सीखा

तो दोस्तों आज हमने सीखा BA किसे कहते हैं?, b.a. क्या होता है? BA full form in Hindi ( What is BA ), b.a. करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?, ( Eligibility of Ba course ), BA कितने ईयर का कोर्स होता है?, b.a. में फीस कितनी लगती है?, ba का full form क्या है ( ba full form ), BA करने के बाद क्या कर सकते हैं?, Ba से जुड़ी कुछ जानकारी?

और हम उम्मीद करते हैं कि हमारा आज का यह BA full form in Hindiटॉपिक आपको काफी यूज़फुल और हेल्पफुल लगा होगा हमारी शुरू से यही उम्मीद रहती है कि लीडर को पूरी इंफॉर्मेशन एक ही टॉपिक में मिल जाए

धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.