CHC Full Form in Hindi | सीएचसी क्या होता है | full form of CHC in Hindi

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की CHC क्या है ? और उसका full form इसे जानना हमारे लिए अत्यधिक जरुरी है क्योंकि हम कभी न कभी इस नाम जरुर सुनते ही हैं। तो आइये CHC क्या है ? और उसका full form जानने की कोसिस करते हैं।

CHC Full Form in Hindi

CHC का फुल फॉर्म क्या है ?

CHC का फुल फॉर्म कम्युनिटी हेल्थ सेंटर होता है।

What is the full form of CHC

full form of CHC is (Comunity Health Center)

CHC का उद्देश्य

CHC एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र है जो स्थानीय निवासियों के स्वास्थ के सुधार के लिए सक्रिय रूप से कार्य करता है। एक CHC की मांसा अन्य स्वास्थ देखभाल क्लीनिक से कई मायने में अलग है यह अलग-अलग प्रकार के रोगियों को भिन्न तरीके से अलग वार्ड में कार्य करता है। CHC में अन्य सामुदायिक सेवाएं के साथ व्यापक और सम्विंत है, तथा CHC रोगियों के प्रति जवाब दें है।

यूनाइटेड स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एवं ह्यूमन सर्विसेज में फेडरल क्वालिफाइड कम्युनिटी हेल्थ सेंटर (QHCs) कि निम्नलिखित बुनियादी अवस्थाएं हैं, कि सीएचसी को उन क्षेत्रों में सेवा करनी चाहिए जो एक मेडिकली अनडर्सेस्ड एरिया या मेडिकली अनडर्सेस्ड पापुलेशन (MUA / MUP) के रूप में जाना जाता है।

CHC का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता है ?

CHC का फुल फॉर्म सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र होता है।

CHC क्या है? | (What is CHC in Hindi)

CHC एक स्वास्थ्य सेवा है जिसका पूरा नाम “सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र”, उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य सेवाओं (सीएचएस) के रूप में भी जाना जाता है, राज्य भर में संचालित होते हैं और स्थानीय आबादी के लिए विशेष रूप से उन सेवाओं और स्वास्थ्य संवर्धन गतिविधियों को प्रदान करने का लक्ष्य रखते हैं,जो स्वास्थ्य विभाग से सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यक्रम निधि प्राप्त करती हैं, लगभग 350 साइटों से विक्टोरिया में लगभग 100 सीएचएस संचालित हैं।

सामुदायिक स्वास्थ्य सेवाएं स्वास्थ्य संवर्धन, और बीमारी की रोकथाम और प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करती हैं, जो कि स्थानीय निवासियों के स्वास्थ्य और भलाई में सुधार करने के लिए डिज़ाइन की गई है, साथ ही साथ तीव्र देखभाल स्वास्थ्य प्रणाली से दवा लेती हैं।

सीएचसी स्वास्थ्य देखभाल का द्वितीयक स्तर है और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) से भेजे जाने वाले मरीजों को विशेष इलाज प्रदान करता है। एक सीएचसी के अंतर्गत चार पीएचडी होते हैं और यह जनजाति क्षेत्रों में 80 हजार, पहाड़ी व रेगिस्तानी इलाकों में 1.2 लाख लोगों तक अपनी सेवाएं मुहैया कराता है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण द्वारा साल 2012 में निर्धारित भारतीय सार्वजनिक स्वास्थ्य मानकों के मुताबिक, एक आदर्श पीएचसी 30 बिस्तरों का अस्पताल होता है, जिसमें चिकित्सा, स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग, शिशु रोग विभाग, दंत चिकित्सा व आयुर्वेद, योग व प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध तथा homeopathy (आयुष) होना चाहिए।

रिपोर्टों के मुताबिक, साल 2015 के बजट में सरकार ने भारत के स्वास्थ्य देखभाल के बजट में 15 फीसदी की कटौती की, जिसकी चारों ओर आलोचना हुई।

सरकार ने हाल में घोषणा की कि वह स्वास्थ्य देखभाल, स्वच्छता व बाल विकास कार्यक्रमों के लिए बजट में बढ़ोतरी करेगी और संसद से इसकी मंजूरी मांगी। देशभर के सीएचसी में सर्जनों की 83 फीसदी कमी है। अरुणाचल प्रदेश, केरल, मणिपुर, मेघालय व तमिलनाडु ऐसे राज्य हैं, जहां सीएचसी में सर्जन नहीं हैं।

वहीं देश भर के सीएचएस में स्त्री व प्रसूति रोग विशेषज्ञों की 76 फीसदी कमी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, मातृ, नवजात शिशु व बच्चों की सर्वाधिक मौतें भारत में होती हैं।

डब्ल्यूएचओ (WHO) के मुताबिक, नवजात शिशुओं की मौत साल 1990 में प्रति एक हजार जन्म पर 83 थी, जो साल 2011 में घटकर 44 हो गई। वहीं मातृ मृत्यु दर अनुपात साल 1990 में प्रति एक लाख जन्म पर 570 थी, जो साल 2007-2009 में घटकर 212 हो गई।

दोनों ही सूचक ब्रिक्स के अन्य देशों जैसे ब्राजील, रूस, चीन व दक्षिण अफ्रीका तुलना में अधिक हैं। राष्ट्रीय प्रतिदर्श सर्वेक्षण कार्यालय (एनएसएसओ) द्वारा सामाजिक उपयोग स्वास्थ्य 2014 सर्वेक्षणों के प्रमुख संकेतकों के मुताबिक, ग्रामीण भारत में अस्पताल में होने वाले 58 फीसदी इलाज निजी अस्पतालों में होते हैं, जबकि शहरी भारत में यह आंकड़ा 68 फीसदी है। सर्वेक्षण के मुताबिक, ग्रामीण क्षेत्रों में गैर अस्पताल के इलाज निजी क्षेत्र द्वारा किए जाते हैं, जिनमें निजी चिकित्सा, नर्सिंग होम, निजी अस्पताल व चैरिटेबल संस्थान हैं।

CHC की अन्य फुल फॉर्म

TermFull Form
CHCCarrington Health Center Medical
CHCCentral Howrah Cristi Organization
CHCChildren Hope Corporation Organization
CHCChicago Heights Clinic Medical
CHCCarroll Hospital Center Medical
CHCChestnut Hill College Educational Institute
CHCCommunity Health Center Medical
CHCChoctaw Health Center Medical
CHCCenter for Humanitarian Cooperation Organization
CHCCumberland Hall of Chattanooga Medical
CHCComponent Handling and Cleaning Electronics
CHCCherokee Heritage Center Organization
CHCCanaan Housing Corporation Organization
CHCCargo Handling Cooperative Business Firm
CHCChildren’s Hope Chest Non-Profit Organization
CHCCity Harvest Church Religious
CHCCovenant House California Organization
CHCCommunity HealthCorps Organization
CHCCoconut Husk Chips Food
CHCChristchurch, New Zealand Regional Airport Code
CHCChicago Cubs Sports
CHCCommunity Health Council Community
CHCChesterfield Health Center Medical
CHCCertified Health Coach Certifications
CHCCupar Health Centre Medical
CHCChicago Cardinals NFL Team
CHCChurch Hill Crew Music
CHCCampobello Health Centre Medical

सामुदायिक स्वास्थ्य सेवाओं का उद्देश्य ?

सामुदायिक स्वास्थ्य सेवाओं का उद्देश्य स्थानीय निवासियों के स्वास्थ्य और स्वास्थ्य में सुधार करना है, लोगों को सक्रिय रूप से अपने स्वयं के स्वास्थ्य देखभाल में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना, समन्वित देखभाल प्रदान करने के लिए सामान्य चिकित्सकों (जीपी) जैसे अन्य प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं के साथ मिलकर काम करना,व्यक्तियों और सामुदायिक समूहों को सेवा की योजना, धन उगाहने और स्वयंसेवी कार्य सहित केंद्र की गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना जीवन शैली से संबंधित बीमारियों और स्थितियों की रोकथाम को बढ़ावा देना, समुदाय में सामाजिक और भौतिक वातावरण में सुधार के लिए स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रमों और गतिविधियों का विकास करना।

प्राथमिक देखभाल कार्यालय (पीसी) सामुदायिक स्वास्थ्य आवश्यकताओं के सतत मूल्यांकन और कार्यक्रम के विकास और मूल्यांकन के बारे में तकनीकी सहायता प्रदान करके सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के विकास और स्थिरता को सुनिश्चित करता है. यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ़ हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विसेज में फेडरली क्वालिफाइड कम्युनिटी हेल्थ सेंटर (FQHCs) के लिए निम्नलिखित बुनियादी आवश्यकताएं हैं, सीएचसी को उन क्षेत्रों की सेवा करनी चाहिए जो या तो एक मेडिकली अनडर्सेस्ड एरिया या मेडिकली अनडर्सेस्ड पॉपुलेशन (MUA / MUP) के रूप में नामित हैं। पदनाम मानदंड में ऐसे क्षेत्र शामिल हैं, गरीबी का स्तर, प्रदाताओं की संख्या; तथा, शिशु मृत्यु दर, मादक द्रव्यों के सेवन की व्यापकता और बच्चे पैदा करने वाली महिलाओं की संख्या जैसे स्वास्थ्य की स्थिति के संकेत।

भारत की सार्वजनिक सुरक्षा प्रणाली पर तत्काल ध्यान देने और इसमें निवेश करने की जरूरत है. स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी ग्रामीण स्वास्थ्य सांख्यिकी-2015 के मुताबिक, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) में विशेष चिकित्सा पेशेवरों की 83 फीसदी कमी है। हर साल 45 करोड़ डॉलर देने वाले अमेरिका ने WHO से तोड़े रिश्ते, डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा- ये चीन की कठपुतली है इंडियास्पेंड के विश्लेषण में यह बात सामने आई है। America China Coronavirus Dispute, अब अमेरिकी विश्वविद्यालय में नहीं पढ़ पाएंगे चीनी छात्र राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ये घोषणा की।

सीएचसी स्वास्थ्य देखभाल का द्वितीयक स्तर है और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) से भेजे जाने वाले मरीजों को विशेष इलाज प्रदान करता है. एक सीएचसी के अंतर्गत चार पीएचडी होते हैं और यह जनजाति क्षेत्रों में 80 हजार, पहाड़ी व रेगिस्तानी इलाकों में 1 लाख लोगों तक अपनी सेवाएं मुहैया कराता है. भारत में शुरू हुईं घरेलू उड़ानें, WHO ने कहा- कोरोना से बचने के लिए ‘एक मीटर की दूरी बहुत जरूरी’

राष्ट्रीय प्रतिदर्श सर्वेक्षण कार्यालय (एनएसएसओ) द्वारा सामाजिक उपयोग स्वास्थ्य 2014 सर्वेक्षणों के प्रमुख संकेतकों के मुताबिक, ग्रामीण भारत में अस्पताल में होने वाले 58 फीसदी इलाज निजी अस्पतालों में होते हैं, जबकि शहरी भारत में यह आंकड़ा 68 फीसदी है. सर्वेक्षण के मुताबिक, ग्रामीण क्षेत्रों में गैर अस्पताल के इलाज निजी क्षेत्र द्वारा किए जाते हैं, जिनमें निजी चिकित्सा, नर्सिंग होम, निजी अस्पताल व चैरिटेबल संस्थान हैं।

देश के अनुसार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

1.कनाडा

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ( chc ) ओंटारियो में 40 से अधिक वर्षों से मौजूद हैं ।  कनाडा में पहली स्थापित सीएचसी 1926 में माउंट कार्मेल क्लिनिक थी ।  

अधिकांश सीएचसी में इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड का उपयोग करने वाले स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं की एक अंतःविषय टीम शामिल है । 

2.चीन

चीन में 2011 तक 32,812 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और 37,374 टाउनशिप स्वास्थ्य केंद्र हैं ।

3.इंडोनेशिया

पुस्केस्मास ( इंडोनेशियाई : पुसैट केसेहतन मस्याराकट , अंग्रेजी : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ) पूरे इंडोनेशिया में स्थित सरकार द्वारा अनिवार्य सामुदायिक स्वास्थ्य क्लीनिक हैं । वे इंडोनेशियाई स्वास्थ्य मंत्रालय की देखरेख करते हैं और उप-जिला स्तर पर आबादी के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदान करते हैं ।

अवधारणा को तीसरे इंडोनेशियाई स्वास्थ्य मंत्री जोहान्स लीमेना द्वारा डिजाइन किया गया था ,और नए ऑर्डर युग में जीए सिवाबेसी द्वारा महसूस किया गया था । सामुदायिक और निवारक स्वास्थ्य कार्यक्रमों ने इंडोनेशिया की स्वास्थ्य प्रणाली का एक अन्य घटक बनाया । इंडोनेशिया के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश भर में लगभग 9718 पुस्केस्मा हैं ।

4.पुर्तगाल

स्वास्थ्य केंद्र ( पुर्तगाली : सेंट्रो डी साडे ) पुर्तगाल की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा की बुनियादी सामुदायिक प्राथमिक स्वास्थ्य इकाई थी , साथ ही साथ स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राधिकरण के रूप में भी काम करती थी ।

आमतौर पर, प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र पुर्तगाली नगर पालिकाओं में से एक के क्षेत्र को कवर करता है, लेकिन 15 000 से अधिक निवासियों वाली नगर पालिकाओं को इनमें से एक से अधिक केंद्रों द्वारा कवर किया जा सकता है । स्वास्थ्य केंद्रों में सामान्य चिकित्सकों , सार्वजनिक स्वास्थ्य चिकित्सकों , नर्सों , सामाजिक कार्यकर्ताओं और प्रशासनिक कर्मियों के साथ कर्मचारी थे ।

5.यूनाइटेड किंगडम

बर्ट्रेंड डावसन को क्रिस्टोफर एडिसन द्वारा “किसी दिए गए क्षेत्र के निवासियों के लिए उपलब्ध होने वाली चिकित्सा और संबद्ध सेवाओं के ऐसे रूपों के व्यवस्थित प्रावधान के लिए आवश्यक योजनाओं” पर एक रिपोर्ट तैयार करने के लिए नियुक्त किया गया था ।

चिकित्सा और संबद्ध सेवाओं के भविष्य के प्रावधान पर अंतरिम रिपोर्ट 1920 में तैयार की गई थी, हालांकि आगे कोई रिपोर्ट कभी सामने नहीं आई । रिपोर्ट में प्राथमिक और माध्यमिक स्वास्थ्य केंद्रों के नेटवर्क के लिए विस्तृत योजनाएँ निर्धारित की गई हैं, साथ ही विभिन्न प्रकार के केंद्रों के विस्तृत वास्तुशिल्प चित्र भी दिए गए हैं ।

6.संयुक्त राज्य अमेरिका

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ( CHC में) संयुक्त राज्य अमेरिका कम आय वाले और बिना बीमा के लिए एकीकृत प्राथमिक देखभाल और सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रमुख मॉडल है, और के हिस्से के रूप संघीय अनुदान राशि में से एक का प्रतिनिधित्व करता है उपयोग देश की स्वास्थ्य देखभाल सुरक्षा तंत्र ।

स्वास्थ्य देखभाल सुरक्षा जाल को स्वास्थ्य केंद्रों, अस्पतालों और प्रदाताओं के एक समूह के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो देश की बीमाकृत और कम सेवा वाली आबादी को सेवाएं प्रदान करने के इच्छुक हैं, इस प्रकार यह सुनिश्चित करते हैं कि आय या बीमा स्थिति की परवाह किए बिना सभी के लिए व्यापक देखभाल उपलब्ध है ।

Conclusion

आज इस आर्टिकल में हमने CHC का फुल फॉर्म क्या है? (CHC full form in hindi), CHC क्या है? इसके बारे में विस्तार से जाना है। इस आर्टिकल में हमने सीएचसी से संबंधित बहुत महत्वपूर्ण जानकारियों को जाना है इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने कोशिश किए कि आपको पीएचसी की सारी जानकारियां दे सकूं मुझे उम्मीद है कि article को पढ़कर आपको अच्छा लगा होगा अगर हमारा आर्टिकल से आपको अच्छी जानकारी मिली है तो आर्टिकल को शेयर जरूर करें और हमारे आर्टिकल के संबंधित पर जाए देना चाहते हैं तब हमें कमेंट करके जरूर बताएं।धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *