what is the full form of computer | computer full form in hindi

COMPUTER FULL FORM क्या होता है तो जाना है तो आप को मैंने इस पोस्ट में विस्तार में बताया है कि Computer के बारे में उसका फुल फॉर्म होता है.

या नहीं क्योंकि Computer यह एक शब्द है इसका फुल फॉर्म होगा तो क्या होगा यह सभी बातों के बारे में आपको बताया गया है और आजकल Computer यह एक अपने जीवन का बहुत महत्वपूर्ण घटक बन चुका है क्योंकि आजकल ज्यादा से ज्यादा काम ऑनलाइन हो चुके हैं.

इसमें Computer एक अहम भूमिका निभाता है इसलिए सभी को Computer के बारे में जरूर जानकारी होती है और आपको पता नहीं है COMPUTER FULL FORM क्या है तो आप नीचे पड़ सकते हैं विस्तार में मैंने आपको सभी जानकारी दिए हैं.

computer fulll form

COMPUTER FULL FORM क्या होता है?

Computer यह एक बिजली पर चलने वाली मशीन इन जिसमें प्रोग्राम देखिए आप मशीन से कौन सा भी काम कर सकते हैं इस Computer में सिर्फ Computer की भाषा से आप उसको कमांड कर सकते हैं.

यह कमांड सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट यानी सीपीओ तक जाकर Computer को आदेश देती है और यह सारा Computer प्रोसेस करने के बाद आपको फाइनल रिजल्ट के तौर पर आउटपुट देता है.

यह सारे आउटपुट कैसे देने होते हैं यह एक निर्धारित software होता है उस software में कोडिंग लैंग्वेज के जरिए उसे कमांड दी जाते हैं और उस कमांड के जरिए Computer सीपीयू की मदद लेकर कोई भी आउटपुट निकालता है.

इसके साथ साथ जो Computer में स्टोरेज होती है वह स्टोरेज सारे डेटा को एक साथ काम करने के लिए एक ही इनपुट दे दी है.

WHAT IS FULL FORM OF COMPUTER? 

COMPUTER FULL FORM होता है ” COMMONLY OPERATING MACHINE PARTICULARLY USED IN TECHNICAL AND EDUCATIONAL RESEARCH ” 

Computer एक दो शब्दों से ही मिला हुआ एक शब्द है और इसका कोई निश्चिंत फुल फॉर्म नहीं है पर इसका सामान्य रूप से COMPUTE मतलब कोई भी जानकारी को कलेक्ट करना और इसको प्रोसेस करना यह होता है और इसी शब्द के वजह से Computer यह शब्द इस मशीन को दिया जाता है पुलिस का फुल फॉर्म होता है.

C – कॉमनली ( COMMONLY ) 

O – ऑपरेटेड ( OPERATED) 

M – मशीन ( MACHINE) 

P – पर्टिकुलर ( PARTICULARLY) 

U – यूज़ फॉर ( USE FOR ) 

T – टीचिंग ( TEACHING) 

E – एजुकेशन ( EDUCATION) 

R – रिसर्च ( RESEARCH) 

यह सारे शब्द मिलकर COMPUTER FULL FORM होता है Computer यह एक मशीन है जो प्रोग्राम किए हुए कोड को अपने एल्गोरिदम से लॉजिकल कैलकुलेशन करके आपको एक आउटपुट देकर काम करती है.

Computer को ऑपरेट करने के लिए आप लोगों को Computer की लैंग्वेज सीखनी पड़ती है Computer की लैंग्वेज कोड में होते हैं आपको उस कोड को लिखकर Computer के अंदर प्रोसेस करना पड़ता है तभी आपको आउटपुट मिलता है.

Computer के अन्य महत्वपूर्ण फुल फॉर्म 

आप लोगों को Computer यह एक मशीन के बारे में पता होगा क्योंकि Computer यह शब्द ज्यादातर मशीन के लिए इस्तेमाल किया जाता है Computer यह एक मशीन है आपको पता होगा पर उसके साथ-साथ Computer इस शब्द की और भी अन्य महत्वपूर्ण फुल फॉर्म है.

  • कॉमनली ऑपरेटिंग मशीन पार्टिकुलरली यूज्ड फॉर एजुकेशन एंड रिसर्च
  • कॉमनली ऑपरेटिंग मशीन मेड पॉसिबल अंडर टेक्निकल इंजीनियरिंग रिसर्च
  • कॉमन ऑपरेटिंग मशीन पार्टिकुलरली यूज्ड फॉर टेक्निकल एजुकेशन एंड रिसर्च
  • कॉमन ओरिएंटेड मशीन पार्टिकुलरली यूज्ड फॉर ट्रेड एजुकेशन एंड रिसर्च
  • कॉमन ओरिएंटेड मशीन पार्टिकुलरली यूज्ड फॉर टेक्निकल एंड एजुकेशन रिसर्च.

यह कुछ महत्वपूर्ण COMPUTER FULL FORM है यह भी Computer शब्द के लॉन्ग फॉर्म है.

Computer के कितने प्रकार होते हैं? 

Computer के आमतौर पर बहुत सारे प्रकार है पर इनमें से कुछ मुख्य प्रकार Computer के जो सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है सबसे पहला 

  • कार्यप्रणाली क्या आधार पर बनाए गए Computer उसके बाद 
  • उद्देश्य के आधार पर बनाए गए Computer के
  • आकार के आधार पर बनाई गई Computer

यह दिन Computer के मुख्य प्रकार है.

A.कार्य प्रणाली के आधार पर बनाए गए Computer (बेस्ड ऑन मेकैनिज्म) 

कार्य प्रणाली के आधार पर बनाए गए Computer को इंग्लिश में एनालॉग डिजिटल हाइब्रिड तीन प्रकार प्रसिद्ध है और यह सारे इंग्लिश शब्द है इनके बारे में नीचे आपको सविस्तर भाषा में जानकारी दी है

  1. एनालॉग Computer – 
  • एनालॉग Computer हमारे भारत देश में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला Computer का प्रकार है यह सबसे ज्यादा इंजीनियरिंग और विज्ञान के क्षेत्रों में किया जाता है और यह Computer बहुत ही मात्राओं को सभी प्रकार से लापता है जैसे कि हमारे वातावरण का तापमान गति लंबाई प्रदूषण के साधन Computer के अंदर की तुलना कर सकता है एडवांस Computer का प्रकार है.
  1. डिजिटल Computer – डिजिटल Computer का काम होता है जो हम उस Computer को आंकड़ों के रूप में आदेश देते हैं वह सारे आदेश वह कैलकुलेट करके आपको आउटपुट देता है तो यह सारे डिजिटल Computer 0 से 1 अंक पर कार्य करते हैं मतलब इन Computer को सिर्फ 0 और 1 की कोर्ट लैंग्वेज पता होती है.

 यह सारे Computer आमतौर पर व्यापार में इस्तेमाल किए जाते हैं और के साथ साथ दुकान ही होती है उन सारी दुकानों में यही Computer होते नेता की सबसे तेज कैलकुलेशन करके आसानी से काम हो जाए यही कि Computer की खास बात होती है.

  1. हाइब्रिड Computer – हाइब्रिड Computer यह एक एनालॉग Computer डिजिटल Computer इन दोनों Computer के प्रकारों का एक मिश्रण है और इसमें बहुत सारे मल्टीफंक्शन है जिससे आप कोई भी काम कर सकते हैं जैसे आप डिजिटल Computer में कोई भी कैलकुलेशन कर सकते हैं.

एनालॉग Computer में कोई भी हाईटेक और एडवांस काम कर सकते यह सारे काम आपके एक ही Computer मतलब हाइब्रिड Computer के अंदर कर सकते हैं और यह ज्यादातर हॉस्पिटल में उपयोग में लिए जाते हैं.

क्योंकि हॉस्पिटल में मरीजों को चेक करने के लिए बड़ी-बड़ी टेक्नोलॉजी की आवश्यकता होती है वहां पर इन दोनों टेक्नोलॉजी की जरूरत पढ़ती है इसीलिए यह हाइब्रिड Computer यहां पर इस्तेमाल करे जाते हैं.

B. उद्देश्य के आधार पर बनाए गए Computer

  1. अगर आप Computer इस्तेमाल करके तो आपको पता है उनका जो आप कर्मी का मोटर इस्तेमाल करते हैं तो वह एक जनरल पर्पस Computer होता है मतलब बहुत सारे काम एक साथ करने के काबिल होता है.

सारे काम बहुत अच्छी तरीके से करता है पर कुछ Computer सिर्फ एक पल पल के लिए बनाए जाते हैं उरी में अलग-अलग software डाल के उनको एक ही काम करने के लिए प्रोग्राम किया जाता है Computer को उद्देश के आधार पर Computer कहते हैं और इनमें भी तीन प्रकार होते हैं एक 

  • जनरल पर्पस Computer जो हम अपने घर में इस्तेमाल कर सकते हैं दूसरा होता है स्पेशल पर्पस Computer जो हम स्पेसिफिक काम के लिए यह Computer बनाते हैं . 
  • डेडिकेट प्रोग्राम किसी भी प्रोग्राम को करने के लिए हम उस में गिरी के प्रोग्राम डालकर उसे काम करवा सकते यह Computer आमतौर पर एयरक्राफ्ट और बड़ी-बड़ी फैक्ट्रियों में इंसानों की जगह काम करने के लिए स्पेशल परपज Computer का इस्तेमाल किया जाता है और तीसरा होता है 
  •  सुपर Computer सुपर Computer आमतौर पर साइंटिस्ट लोगों के पास ही होता है क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा काम एक साथ करने के लिए बहुत प्रसिद्ध लगाए जाते हैं कोरिया बहुत तेजी से काम करता है.
  • सभी स्पेस रिसर्च सेंटर में लगाए जाते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा स्पीड में हमारा काम चल सके.

READ ALSO – atm full form

rip full form

निष्कर्ष – आशा करता हूं कि इस पोस्ट में आपको COMPUTER FULL FORM पता चला होगा और उसके साथ-साथ COMPUTER FULL FORM क्या होता है यह भी आपको पता चला होगा Computer के बारे में और भी आपको ऐसे ही जानकारी आपको हमारे इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर आपको ऐसे ही टेक्नोलॉजी से भरपुर पोस्ट पढ़ने है तो आप हमारे वेबसाइट पर और भी ज्यादा पोस्ट पढ़ सकते हैं . 

Leave a Comment