CPC FULL FORM IN HINDI – CPC क्या होता है?

CPC FULL FORM IN HINDI – CPC क्या होता है?

अगर आप तो CPC का फुल फॉर्म जानना है सी के बारे में आपको अगर और भी ज्यादा जानकारी चाहिए तो आपको के बारे में सभी जानकारी के साथ-साथ सी के फुल फॉर्म सभी संक्षिप्त रूप  बताया है.

 

cpc full form

CPC FULL FORM IN HINDI 

CPC का फुल फॉर्म  है कोस्ट पर क्लिक (COST PER CLICK) क्या एक का गूगल ऐडसेंस की सेट करने का रेट होता है. यह रेड हेड को दिया जाता है जो ऐड पब्लिशर के प्रोडक्ट पर दिखते हैं यानी अगर पब्लिशर का प्रोडक्ट यानी कोई यूट्यूब चैनल या कोई मोबाइल एप या वेबसाइट यह तीन गूगल ऐडसेंस के प्रोडक्ट होते हैं इनके अंदर जो कंटेंट होता है.

उस कंटेंट के हिसाब से यह CPC दिया जाता है इसका मतलब होता है अगर किसी पब्लिशर ने उसके प्रोडक्ट के अंदर बहुत अच्छा पोस्ट यानी बहुत अच्छा कंटेंट दिया है तो उस प्रोडक्ट पर गूगल ऐडसेंस जो ऐड लगाएगा उसकी CPC बहुत ज्यादा होने के चांस होते हैं और अगर आपको CPC अच्छी मिलती है. 

CPC को कैसे बढ़ाएं? 

CPC आमतौर पर जो पोस्ट के अंदर की वर्ड होते हैं उनकी वर्ल्ड पर CPC गूगल देता है या नहीं अगर उस कंटेंट के अंदर अच्छे CPC वाले की वर्ड होंगे तो आपको उस पोस्ट पर अच्छी सी किसी मिलती है अगर आपको CPC बढ़ानी है.

अपने ब्लॉग वेबसाइट या एप्लीकेशन की तो आपको कीवर्ड रिसर्च करनी पड़ेगी कीवर्ड रिसर्च करने के लिए आपको बहुत सारे ऑनलाइन प्रोडक्ट मिलते हैं उन प्रोडक्ट को आप परचेज करके CPC को बढ़ा सकते हैं.

तो यह सीटीसी मतलब अगर कोई एक यूज़र उस पब्लिशर के प्रोडक्ट पर जाता है और वहां पर प्रोडक्ट इस्तेमाल करते वक्त उसने कोई ऐड पर क्लिक किया तो उस पर क्लिक करने का कितना रुपया पब्लिशर को गूगल को देना है यह CPC डिसाइड करता है.

यह CPC का काम होता है यह किसी आम तौर पर ब्लॉगर यह वेबसाइट का एक प्रोडक्ट है गूगल का इसमें इस्तेमाल किया जाता है इसका वेबसाइट की कमाई में बहुत फर्क पड़ता है इसकी वजह से आपको कितने यूजर पर कितनी earnings होगी इस पर तय होता है.

अगर आप अमेरिका कनाडा ऑस्ट्रेलिया इन देशों में अगर अपनी वेबसाइट को रैंक करेगी तो आपको उन राष्ट्रों से जो लोग आपकी वेबसाइट पर आएंगे उन लोगों ने अगर आप की वेबसाइट पर आकर गूगल की ऐड पर क्लिक किया तो आपके ऐडसेंस का सेकसी बहुत ज्यादा मिलेगा.

आपकी earnings बहुत ज्यादा होगी अगर आपको विदेशों में अपनी वेबसाइट को रैंक करना है तो आप जिस देश में आपको अपनी वेबसाइट को रैंक करना है उस देश के कस्टम डोमेन ले सकते हैं जैसे कि भारत का डॉट इन यह डोमेन है वैसे ही अमेरिकी का डॉट यू एस डोमिन है इस तरीके से आप कौन सी भी देश को आसानी से टारगेट करके अपनी वेबसाइट पर आईसीटीसी ऐड लगा सकते हैं.

सबसे ज्यादा CPC से किन KEYWORD पर मिलती है? 

अगर आपकी एक वेबसाइट है और उस वेबसाइट पर आपको पोस्ट लिखना है और उस पोस्ट में आपको हाय CPC चाहिए तो आपको मैंने नीचे कुछ कीवर्ड दिए हैं उन कीवर्ड्स पर अगर आप पोस्ट लिखते है तू आपकी पोस्ट का CPC बहुत ज्यादा होगा और अगर आप पोस्ट के अंदर इनकी वर्ड्स को टारगेट करके हमारे भारत देश से ट्राफिक लाओगे तो आपको बहुत अच्छा CPC मिलेग.


1.INSURANCE – 

अगर आप भारत देश मैं अपनी वेबसाइट को रैंक करके उस वेबसाइट का CPC बढ़ाना चाहते हैं तो आपको सबसे बढ़िया बीमा की पोस्ट पर CPC मिलता है यानी आप अगर इंश्योरेंस इस विषय पर अपना वेबसाइट में कंटेंट डालोगे तो गूगल ऐडसेंस आपको बहुत अच्छा CPC देता है यह CPC आमतौर पर 5-10 की रेंज में CPC होता है.

2.LOAN – 

अगर आप अलग-अलग लोन ज्ञानी गोल्ड लोन होम लोन फॉर एजुकेशन लोन इस लोन के कैटेगरी पर  वर्ल्ड रैंकिंग करते तो

आपकी वेबसाइट पर भी जो ट्राफिक आएगा उस ट्रॉफिक से जो क्लिक आपके एप गूगल ऐडसेंस में ऐड होंगे उन क्लिक का CPC बहुत ज्यादा होता है.

  • 3.DONATION 

  • 4.CREDIT

  • 5.LAWYER

  • 6.CREDIT

  • 7.MORTAGE

  • 8.DEGREE

  • 9.ATTORNEY

यह चीज कुछ जरूरी जानकारी CPC गूगल ऐडसेंस के बारे में अगर आपको CPC के और भी ज्यादा फुल फॉर्म जानने है तो आप नीचे की पोस्ट पढ़ सकते हैं इस पोस्ट के नीचे CPC के बारे में और भी अन्य फुल फॉर्म और उनके बारे में जानकारी दी गई है.

CPC – CIVIL PRODUCERS CODE

CIVIL PRODUCER CODE का हिंदी में मतलब होता है सिविल प्रक्रिया संहिता यह एक कोर्ट का ACT होता है यानी जैसे हमारे संविधान के कुछ नियम होते हैं वैसे ही एक नियम यह CPC बेयर एक्ट है.न्यायालय में जो मामलों में सिविल प्रक्रिया अपनाई जाती है उन मामलों में यह CPC कायदा समाहित किया जाता है.

यह कुछ CPC के बारे में आपको जानकारी देने का प्रयत्न किया है यह जानकारी आपको पसंद आ गई है तो आप कमेंट करके जरूर बताएं और आप ऐसे ही नॉलेज और अन्य कई शब्दों के फुल फॉर्म जानना चाहते तो आप हमारी वेबसाइट की अन्य पोस्ट देख सकते हैं.

उन सभी पोस्ट में हमने हर एक शब्द का फुल फॉर्म और उसका मतलब क्या होता है और उसके और भी क्या-क्या फुल फॉर्म होते हैं इनके बारे में सभी जानकारी आपको हर एक पोस्ट में दिए हैं पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published.