डिंपल चीमा कौन है? Dimple Cheema Biography | Age, Photo, Biography

फिल्मों में हम अक्सर ऐसी प्रेम कहानी देखते सुनते हैं, जिसको जानकर हम अचंभित हो जाते है। आज हम आपको एक ऐसी असल जिंदगी की प्रेम कहानी बताने जा रहे हैं जिसमें एक ऐसी लड़की जो बिना शादी के भी 1 शहीद की विधवा बनकर अपना जीवन व्यतीत कर रही हैं, और एक प्यार की नई मिसाल कायम की हैं। एक ऐसी प्रेम कहानी कायम की हैं,जिसको कभी कोई नहीं भुला सकता। हम आज आपको कारगिल युद्ध में शहीद हुए विक्रम बत्रा की प्रेम कहानी और उनकी प्रेमिका डिंपल चीमा के बारे में बताने जा रहे हैं। 

तो आइए जानते हैं डिंपल चीमा कौन है DIMPLECIMA KOUN HAI? इनको प्रेम कहानी के लिए क्यों जाना जाता है? क्या है इनकी प्रेम कहानी?

चलिये जानते DIMPLECIMA KOUN HAI है “Dimple Cheema” के बारे में कुछ सुनी ओर अनसुनी बाते , हमारे साथ बने रहिये |

तो चलिए शुरू करते है |

Dimple Cheema Biography DIMPLECIMA KOUN HA

Table of Contents

डिंपल चीमा कौन है DIMPLECIMA KOUN HAI ?

डिंपल चीमा शहीद विक्रम बत्रा की मंगेतर है! 4 सालों से डिंपल और विक्रम बत्रा एक दूसरे के संपर्क में थे। कारगिल युद्ध के बाद इन दोनों का विवाह भी होने वाला था। लेकिन कारगिल युद्ध में विक्रम की मृत्यु हो जाने के कारण डिंपल चीमा ने कभी शादी ना करने का फैसला लिया। यही कारण है कि आज लोग विक्रम बत्रा को जितना पसंद करते हैं उतना ही सम्मान डिंपल चीमा को भी देशवासियों द्वारा किया जाता है।

Dimple Cheema Photo DIMPLECHIMA KOUN HA

डिंपल चीमा रियल इमेज ऐसे कोई सोशल मीडिया में नहीं है। हमे कुछ न्यूज़ सोर्स से यह फोटो मिली है, जो की दाबा करती है के यह डिंपल चीमा का रियल फोटो है।

डिंपल चीमा जीवन परिचय (Biography in Hindi)

डिंपल चीमा का जन्म 1975 में भारत के चडीगढ़ में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा भी चंडीगढ़ से ही पूरी की थी। उन्होंने अपना ग्रेजुएशन Bachelor of Arts में पूरा किया। फिर मास्टर ऑफ़ आर्ट्स (English) के लिए पंजाब यूनिवर्सिटी में दाखिला ले लिया लेकिन कुछ पारिवारिक करने के चलते वो अपनी डिग्री पूरी नहीं कर पायी।

कॅप्टन बत्रा से उनकी मुलाकात यहीं पंजाब यूनिवर्सिटी में ही हुई। और देखते देखते दोनों में अच्छी दोस्ती हो गयी और फिर वो एक दूसरे से ज्यादातर मिलने लगे और उनकी कहानी भी आगे बढ़ने लगी।

Dimple Cheema Wiki

डिंपल का इंटरव्यू

साल 1999 में विक्रम बत्रा की मृत्यु के बाद डिंपल ने कभी शादी नहीं की और एक साधारण औरत की तरह जीवन यापन करने लगी। साल 2013 में विक्रम बत्रा पर बनाई गयी फिल्म के रिलीज के बाद लोग उनके बारे में जानने के लिए उत्सुक थे लेकिन उन्होंने कभी भी टीवी पर सामने आकर कुछ नहीं कहा।

लेकिन साल 2017 में उन्होंने “The Quint” के लिए एक इंटरव्यू दिया जिसमें उन्होंने अपनी भावनाओं को जाहिर किया और बताया कि ऐसा एक भी दिन नहीं गुजरा होगा जब उन्होंने विक्रम को याद ना किया हो। उन्हें ऐसा महसूस होता है जैसे विक्रम अब भी उनके साथ ही हैं।

अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए डिंपल कहती हैं कि विक्रम के साथ बिताए हुए हर पल उन्हें हर वक्त याद आते रहते हैं।‌ डिंपल यह भी कहती है कि विक्रम हमेशा से चाहते थे कि देश का हर नौजवान अपने देश की मर्यादा और मान के लिए मर मिटने को तैयार हो जाए। इस संदेश को दुनिया तक पहुंचाने के लिए विक्रम ने अपनी जान गवा दी।

अपने प्यार के बारे में बताते हुए डिंपल कहते हैं कि जब भी मै उनसे पूछती थी कि आपका प्यार कौन है तो वह हमेशा मजाक करते हुए जवाब दे देंगे तुम तो मेरा दूसरा प्यार हो मेरा पहला प्यार तो मेरी भारत माता हैभारत के नौजवानों पीढ़ी के लिए विक्रम बत्रा किसी मार्गदर्शन और आदर्श से कम नहीं है।

Dimple Cheema Instagram

जैसा की आप लोग मानते ही होंगे की , Dimple Cheema जी किसी भी तरह के Social Media प्लेटफॉर्म पर मौजूद नहीं है , ना ही उनका कोई Facebook अकाउंट है ओर ना ही कोई Instagram Profile | अगर कोई होगी भी तो वो फैक या झूठे है |

क्या डिंपल चीमा जी ज़िंदा हैं?

हां बिल्कुल, डिंपल जिंदा है।

क्या डिंपल चीमा जी की शादी हो चुकी है?

Dimple Cheema की शादी नहीं हुई है | यह भी एक बोहोत रोमांचक कहानी है, बात कुछ ऐसे थी की एक बार विक्रम ने डिम्पल से शादी के लिए कहा की मैं merchant navy में जाऊंगा तो डिम्पल ने अपने घरवालों को बोला की विक्रम Merchant Navy में जाएगा, तो ठीक है फिर लेकिन अगले दिन विक्रम ने डिम्पल से कहा की वह आर्मी जॉइन करना चाहता है तो इस बात पे डिम्पल नाराज हो गई ओर उसने विक्रम से बोला की अब शादी तभी होगी जब तू आर्मी ऑफिसर बन जाएगा |

बाद में जब विक्रम आर्मी ऑफिसर बन गया तो डिम्पल ने बार-बार विक्रम को शादी के लिए कहा | लेकिन उस समय विक्रम जी कारगिल जाने की तैयारी में थे। तो इसलिए उन्होंने जाते समय डिम्पल का मन रखने के लिये अपनी एक उंगली काटकर अपने खून से उसकी मांग भर दी उसको भरोसा दिलाने के लिए की वह केवल ओर केवल उसी से शादी करेगा | ( dimple cheema hindi )

वही एक बार की बात है जब विक्रम जी ने डिम्पल चीमा जी का दुपट्टा पकड़कर Mansa Devi मंदिर की परिक्रमा लगाई थी, जिससे वही उनके अनुसार उनकी शादी हो गई थी, फिल्म में इस बात पे डिम्पल जी ने विक्रम जी को डाटा भी था |

डिंपल चीमा विक्रम बत्रा की मुलाक़ात (कहानी)

Vikram Batra और Dimple Cheema की शुरूवाती मुलाक़ात सन 1995 में हुई थी, Punjab Univerisity Campus में। ये दोनों ही एक साथ यूनिवर्सिटी में English की Master’s course की पढ़ायी कर रहे थे। Batra जी की बात ही कुछ अलग थी, वो शुरूवात से Indian Military Force को जोईन करना चाहते थे, इसलिए उन्होंने यहाँ पर भी पढ़ायी बीच में छोड़ दी थी। वहीं बाद में उन्होंने CDC test को भी join कर लिया, जिससे बाद में उनका दाख़िला Indian Military Academy में हो गया था।

Dimple Cheemas और विक्रम बतरा जी की कहानी ही कुछ अलग थी, वो दोनों एक दूसरे के साथ बहुत ही कम मिल पाते थे क्यूँकि ज़्यादातर समय विक्रम सीमा पर रहते थे। लेकिन वो जब भी घर आते थे ऐसे में बहुत सारा समय डिम्पल जी के साथ ही व्यतीत करते थे।

लेकिन तक़दीर को कुछ अलग ही मंज़ूर थी, इन दोनों की शादी कभी हो ही नहीं पायी।

डिंपल आज भी कैप्टन विक्रम की यादों के सहारे जी रही हैं

लोगों को जब डिंपल चीमा और कैप्टन विक्रम की प्रेम कहानी का पता चला तो उन्हें हैरानी हो गई कि कोई ऐसे भी प्यार कर सकता है. लोग उनकी प्रेम कहानी को आदर्श मानते हैं. लोगों ने जब डिंपल के किरदार को फिल्म में देखा तो भावुक हो गए. आज भी विक्रम बत्रा उनके साथ ना होकर भी उनके साथ ही रहते हैं. कुछ लोगों ने यह भी कहा कि डिंपल एक विधवा की तरह जिंदगी जी रही हैं.

कैप्टन के शहीद होने के बाद भी शादी ना करने वाली डिम्पल चीमा का कहना है कि उन्हें अपने प्यार पर गर्व है. ऐसा लगता है कि वे कहीं दूर जंग पर हैं. ‘ऐसा कोई दिन नहीं जब मुझे यह लगे कि वो मेरे साथ नहीं है. जबकि ऐसा महसूस होता है कि हम अलग हुए ही नहीं है.’ सोचिए किसी के ना होने पर भी उसकी यादों के साथ उसे प्यार करना क्या आसान होता होगा?

डिम्पल कहती हैं कि ‘जब लोग विक्रम की उपलब्धियों के बारे में बात करते हैं तो मुझे बहुत गर्व होता है लेकिन दिल के एक कोने में इस बात का अफसोस हमेशा होता है कि काश वो रहते और अपनी वीरतापूर्ण कहानियों को सुनते. मुझे पता है, मेरा दिल जानता है कि हम फिर से मिलने जा रहे हैं, बस समय की बात है’

कियारा आडवाणी ने असली डिंपल चीमा को भेजा मैसेज, बताया- ‘शेरशाह’ की किस खास चीज ने उन्हें इम्प्रेस किया.

कियारा आडवाणी को सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म में डिंपल चीमा की भूमिका के लिए दर्शकों का खूब प्यार मिल रहा है। कियारा इस फिल्म में शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा की गर्लफ्रेंड की भूमिका निभाई हैं। इस फिल्म में कारगिल युद्ध के साथ-साथ विक्रम बत्रा और डिंपल चीमा की लव स्टोरी भी दिखाई गई है, जिसे देखने के बाद हर कोई भावुक हो गया। अब कियारा ने फिल्म पर असली डिंपल चीमा के रिएक्शन के बारे में खुलासा किया है।

‘शेरशाह’ के गाने से इम्प्रेस हैं रियल डिंपल चीमा

मिड-डे की खास बातचीत में कियारा आडवाणी ने खुलासा करते हुए कहा कि मैंने फिल्म के बाद उन्हें मैसेज किया। डिंपल चीमा फिल्म के गानों से बेहद इम्प्रेस हैं। फिल्म के गानों ने उन्हें गहराई से छुआ है। ‘शेरशाह’ उनके लिए एक इमोशनल फिल्म है। हालांकि मैं अभी उनकी निजता का सम्मान करती हूं और उन्हें कुछ प्राइवेसी देना चाहती हूं।

कैप्टन बत्रा की फैमिली से मिलकर हुईं इमोशनल

कियारा आगे कहती कै कि जब मैं फिल्म के बाद कैप्टन बत्रा के परिवार से मिली, तो उन्होंने कहा कि मैं बिल्कुल (डिंपल) की तरह लग थी। इससे मुझे रोना आ गया। उन्हें इस बात पर गर्व होना चाहिए कि उनकी कहानी लोगों को पसंद आ रही है। 

युद्ध में शहीद होने के बाद डिंपल ने की किसी से शादी

आपको बता दें कि कारगिल युद्ध छिड़ने पर डिंपल चीमा कैप्टन विक्रम बत्रा के साथ रिश्ते में थीं। विक्रम बत्रा के युद्ध में शहीद होने के बाद डिंपल ने कभी शादी नहीं करने का फैसला किया। वह आज भी विक्रम की विधवा की तरह अपना जीवन अकेले ही जी रही हैं। वह चंडीगढ़ के एक स्कूल में टीचर हैं। 

डिंपल चीमा जी के बच्चे

डिम्पल जी के कोई बच्चे नहीं हैं चूँकि उन्होंने कभी शादी ही नहीं की।

डिंपल चीमा क्या करती है?

डिम्पल जी की बात करें तब वो अब एक स्कूल में पढ़ाती हैं।

डिंपल चीमा अब कहाँ रहती हैं?

विक्रम कारगिल युद्ध के दौरान 7 जुलाई 1999 को शहीद हो गए थे। विक्रम बत्रा की प्रेमिका डिंपल चीमा ने आज तक शादी नहीं की है। विक्रम के जाने के बाद उन्होंने अपनी पूरी जिंदगी अकेले बिताने का फैसला किया है। डिंपल आज भी चंडीगढ़ में विक्रम की यादों के साथ रहती हैं।

Read also .बल्ब का आविष्कार किसनेकिया?

फ्री फायर गेम डाउनलोड जिओ फोन

FAQ About Dimple Cheema

डिंपल चीमा जी का जन्म कहाँ हुआ था?

Dimple Cheema जी का जन्म 1975 में हुआ था।

क्या डिंपल चीमा जी ने कभी शादी की है?

जी नहीं, Dimple Cheema जी ने कभी शादी नहीं की है। उन्होंने आजीवन विक्रम जी की विधवा रहना का प्रण किया है।

डिंपल चीमा जी अभी क्या करती हैं?

डिम्पल जी की बात करें तब वो अब एक स्कूल में पढ़ाती हैं। उन्होंने फिर कभी शादी न करने का तय किया है।

Is Dimple Cheema Married?

No

What Dimple Cheema Do?

She teaches in a school now.

Where Dimple Cheema Lives Now?

Now, Dimple Cheema Lives in Chandigarh.

Was Dimple Cheema Married To Vikram Batra?

No

Is Dimple Cheema on Social Media?

No

Was Dimple Cheema Beautiful?

Yes

Was Dimple Cheema Pregnant?

No

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख डिंपल चीमा की जीवन परिचय DIMPLECIMA KOUN HA  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Dimple Cheema Story के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख Dimple Cheema Biography in Hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Leave a Reply

Your email address will not be published.