DPR FULL FORM – DPR का फुल फॉर्म क्या होता है ?

 DPR FULL FORM – DPR का फुल फॉर्म क्या होता है ?

DPR FULL FORM – DPR KYA HAI

अगर आपको DPR का फुल फॉर्म नहीं मालूम तो मैंने आपको DPR का फुल फॉर्म इस आर्टिकल में बताया है और इस आर्टिकल में मैंने DPR के बारे में डिटेल में सभी जानकारी को बहुत अच्छी तरीके से दिया है.

दोस्तों DPR इस शब्द के मतलब बहुत सारे हैं और अलग-अलग INDUSTRY में DPR के अलग-अलग मीनिंग हो सकते हैं इसलिए मैंने आपको DPRके कुछ महत्वपूर्ण और ज्यादा बोलने जाने वाले फुल फॉर्म और उनके बारे में जानकारी बताइए वह सारी जानकारी आपको नीचे मिल जाएगी.


DPR FULL FORM DETAILS

DPR FULL FORM IN 

DPR इस शब्द का फुल फॉर्म DETAILED PROJECT REPORT यह होता है और इस सप्ताह का सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण फुल फॉर्म है इस शब्द को आमतौर पर ज्यादातर बड़ी-बड़ी कंपनियों में इस्तेमाल किया जाता है.

जब कंपनियों में किसी एंप्लॉय को एक Project करना होता है तो वह Project वह एंप्लॉय करने के बाद उस Project की डिटेल अपने बॉस को देने के लिए वह एम्पलाई उस Project का डिटेल Project रिपोर्ट निकालता है और उसे शॉर्ट फॉर्म में DPR कहते हैं.

 इसके साथ-साथ DPR बड़े-बड़े कंपनियों के डाटा को कंप्यूटर में स्टोर किया जाता है एकदम उस टाटा का रिकॉर्ड डिटेल फॉर्म ने निकालने के लिए डिटेल Project रिपोर्ट की जरूरत पड़ती है तब भी इस शॉर्ट फॉर्म का इस्तेमाल होता है और यह शब्द आईटी INDUSTRY में बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है.

DPR का फुल फॉर्म क्या है? 

DPR का फुल फॉर्म डिटेल Project रिपोर्ट इन हिंदी में होता है और इसे किसी भी Project की डिटेल्स को जानने के लिए जो रिपोर्ट बनाया जाता है उस रिपोर्ट को शॉर्ट फॉर्म में DPR कहा जाता है.

DPR में क्या-क्या होता है? 

DPR एक डॉक्यूमेंट होता है जिसमें कितनी ज्यादा इनवेस्टमेंट करनी है और इसकी न्यूज़ मैन की प्लानिंग कैसे बनानी है उसको अप्रूव कैसे करेंगे और इस पर डिसीजन लिया जाता है यह डिटेल Project रिपोर्ट के अंदर होता है और इसके आधार पर किसी भी COMPANY का कोई Project बनाया जाता है यह बहुत महत्वपूर्ण होता है किसी भी Project का DPR निकालना.

DPR CONTENT 

DPR के अंदर क्या क्या लिखना होता है और क्या-क्या होता है यह आपको नीचे दिया गया है यह सारी बातें DPR के अंदर आनी चाहिए.

DPR –

  1. Project name

  2. Project benefits

  3. Financial structure

  4. Plant and machinery

  5. Content list

  6. Project phasing

  7. Project cost

  8. Application

  9. Production process

  10. Exclusive summary

इन सारी कंटेंट को डिटेल Project के अंदर बारीकी से समझा जाता है और उसके ऊपर विचार करके फाइनल डिसीजन लिया जाता है जिसे Project का नाम क्या होना चाहिए इस Project को COMPANY को क्या-क्या फायदे और नुकसान होने वाले हैं.

और इसके लिए फंड कहां से लाएंगे और इसके साथ-साथ इसकी प्लांट किस जगह पर बनेंगे और उस प्लांट में जो जो मशीनरी बनानी है वह मशीनरी कैसे बनाएंगे.

उसके साथ साथ Project की टोटल प्राइस कितनी होगी और सारे Project की तैयारी कितने दिन में होगी और यह Project कितने दिन बाद तैयार होगा यह सारा डिटेल Project रिपोर्ट में आता है.

DPR For Bank Finance 

डिटेल Project रिपोर्ट की जरूरत बैंक में FINANCE की वक्त होती है इसके लिए आपको बहुत सारी डिटेल्स अपने Project के अंदर देनी पड़ती है.

मतलब यह Project आपके FINANCE के लिए होता है इसके अंदर पैन ऑफ COMPANY मतलब जिस भी COMPANY आप चला रहे हो उसका पैन कार्ड और उसके साथ-साथ उस COMPANY का जो डायरेक्टर है.

मतलब अगर आप कोई फिल्म प्रोड्यूस कर रहे उस फिल्म प्रोड्यूसर का पैन कार्ड और इसके साथ साथ केवाईसी ऑफ डायरेक्टर या पार्टनर और इलेक्ट्रिसिटी का बिल जिस फैक्ट्री के लिए आपको फाइनेंशियल Loan चाहिए.

या आप फिल्म के लिए ले रहे तो उस फिल्म सेट का ऑफिस का इलेक्ट्रिसिटी बिल एनओसी फ्रॉम ओनर पासपोर्ट साइज फोटो कास्ट सर्टिफिकेट एजुकेशनल एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट यह सारी चीजें आपको बैंक में डिटेल Project रिपोर्ट के वर्क Loan लेते वक्त जरूरी होती है.

यह सारे डॉक्यूमेंट अगर आप एक बार में जमा करते तो आपकी बैंक में केवाईसी कंप्लीट होने के बाद आपके डिटेल Project रिपोर्ट पर बैंक बहुत बारीकी से विचार करता है और आपको Loan का अप्रूवल देता है.

DPR report For College 

अगर आपको अपनी COLLEGE में डिटेल Project रिपोर्ट सबमिट करना है तो आपको इस Project के अंदर नीचे दिए गए कंटेंट को ऐड करना होगा तभी यह आपका DPR मतलब डिटेल Project रिपोर्ट पूरा हो पाएगा.

COLLEGE के लिए एनDPR Project बनाने के लिए आपको

  1. आपके Project का कवर पेज और Project का टाइटल

  2. Project का सर्टिफिकेट

  3. एक्नॉलेजमेंट

  4. टेबल ऑफ कंटेंट

  5. एब्स्ट्रेक्ट

  6. लिस्ट ऑफ टेबल

  7. लिस्ट ऑफ फिगर

  8. लिस्ट ऑफ सिंबॉल

  9. चैप्टर्स

यह सारे कंटेंट आपके COLLEGE के DPR Project मैं आनी चाहिए तभी आपका यह Project अच्छी तरीके से पूरा हो पाएगा और COLLEGE से अप्रूव करेगा.

HOW TO REPRESENT DPR IN COLLEGE? 

COLLEGE में डिटेल Project रिप्रेजेंट करने के लिए आपको सबसे पहले डिटेल Project रिपोर्ट बनाना होगा और उस डिटेल Project रिपोर्ट को रिप्रेजेंट करना होगा तो सबसे पहले आप लोगों को उस Project का इंट्रोडक्शन देना है कि यह Project किस बारे में है और इस Project के अंदर क्या क्या होने वाला है.

उसके बाद आपको लिटरेचर रिव्यू मतलब इस Project के बारे में कुछ अच्छी बातें बता देनी है और इस Project से क्या होगा यह भी बताना है और इसके बाद आपको इस Project की मेथाडोलॉजी बता दी है मतलब इस Project की क्या मेथड होगी Project को बनाने की और इसके बाद आपको एक्सपेरिमेंटेशन बनाना है.

मतलब इस Project में क्या-क्या एक्सपेरिमेंट होने वाले हैं उसकी डिटेल लिस्ट बनानी है और यह लिस्ट आपको प्रेजेंट करने हैं पर इसके बाद यह सारा होने के बाद किस Project के रिजल्ट क्या होगा और इसका डिस्कशन करना है.

और इसके साथ साथ इस Project का कंक्लुजन क्या निकला यह भी बताना है और इस Project के अंदर फ्यूचर में क्या स्कोप है और इसके साथ साथ इस Project में क्या-क्या रेफरल आपको मिलने वाला है यह सारा आपको COLLEGE में रिप्रेजेंट करना है डिटेल Project रिपोर्ट में.

आशा करता हूं कि यह पोस्ट पढ़कर आपको DPR का फुल फॉर्म और DPR के क्या-क्या अन्य फुल फॉर्म अलग-अलग INDUSTRY में होते हैं और उसे कैसे कैसे रिप्रेजेंट करते हैं.

यह सारी बातें एकदम डिटेल से समझ आ गई होगी अगर आपको ऐसे ही इनफॉर्मेटिव फुल फॉर्म और उसके बारे में और भी जानकारी जाननी है तो आप हमारे वेबसाइट पर अन्य पोस्ट भी पढ़ सकते हैं.

Leave a Comment