FULL FORM OF B.C AGENT IN HINDI | WHAT IS B.C AGENT

FULL FORM OF B.C AGENT IN HINDI | WHAT IS B.C AGENT 

FULL FORM OF B.C AGENT: 

The fullform of bc agent is The Business Correspondent carries a mobile device and helps villagers in banking transactions.

BC AGENT का फुलफॉर्म है Business Correspondent  मोबाइल डिवाइस रखता है और बैंकिंग लेनदेन में ग्रामीणों की मदद करता है।

तो दोस्तों आज हम तुमको BC agent के बारे में जानकारी बताने वाली है तो आपको bc agent के बारे में मालूम नहीं तो आपको हमारी पोस्ट पूरी पढ़नी चाहिए इसमें हम bc agent के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

 

WHAT IS BC AGENT ?

WHAT IS BC AGENT ?

Paytm के bc agent कैसे बन सकते हो अब घर बैठे आप ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं अगर आप Paytm के bc agent बन है तो आप Paytm के कस्टमर की फुल केवाईसी कर सकते हैं और इसके अलावा दोस्तों आपको बहुत सारा बेनिफिट मिलेगा तो दोस्तों आपको इस पोस्ट में  Paytm  के bc agent बनने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट लगते हैं.

इसके बारे में बताने वाला हो और दोस्तों आप पेटीएम के बीच एजेंट बनने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे कर सकते हो

HOW TO BECOME A B.C AGENT ?

Paytm के bc agent बनने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट चाहे जिस मोबाइल नंबर से आप पेटीएम के बीसी एजेंट बनना चाहते हैं उसी मोबाइल नंबर से पहले आपका पेटीएम का कस्टमर अकाउंट होना चाहिए.


वह कस्टमर अकाउंट अब का फुल केवाईसी होना चाहिए एजेंट के माध्यम से होना चाहिए जिस पर आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड अटैच होना चाहिए तो दोस्तों अभी तक आपका फुल केवाईसी नहीं है तो तो आपको फुल केवाईसी करनी पड़ेगी उसके बाद ही ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं और उसके अलावा इसके अलावा दोस्तो आपको 1 खुद का शॉप होना चाहिए अगर आपका दुकान नहीं होगा.


तो आप ऑनबोर्डिंग नहीं करवा सकते आपका रिजेक्ट हो जाएगा आपका एक खुद का दुकान होना चाहिए जैसे कि आपका मोबाइल का दुकान कंप्यूटर का दुकान और अन्य दुकान होगा तभी भी आपका ऑनबोर्डिंग हो जाएगा इसके बाद आपका थर्ड एलिजिबिलिटी है.


तो आपका एज एटीन प्लस होना चाहिए आपका एज 18 से कम नहीं होना चाहिए उसके बाद दोस्तों इसमें आपको कौन कौन से डॉक्यूमेंट देने होंगे डॉक्यूमेंट में सबसे पहले दोस्तों उसमें आपको आधार कार्ड आपका पैन कार्ड होना चाहिए और आपका पेटीएम में जो रजिस्टर नंबर होता है औ नंबर होना चाहिए और फुल केवाईसी नंबर होना चाहिए.


उसके बाद दोस्तों आपके पास बैंक डिटेल होना चाहिए आपको बैंक डिटेल मैप करना होगा उसके बाद आपके पास आउटलेट होना चाहिए आउटलेट यानी कि आपके पास ठीक एक शॉप होना चाहिए इतना दोस्तों आपके पास डिटेल होना चाहिए तभी आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं 


HOW TO APPLY ONLINE FOR PYTM B.C AGENT ?

1.तो दोस्तों आपको इसके लिए पेटीएम पेमेंट बैंक की ऑफिशल वेबसाइट ओपन हो जाएगी यहां पर आपको अप्लाई करना पड़ेगा और अप्लाई करने के लिए दोस्तों यहां पर आपका मोबाइल नंबर डालना है जो आपका पेटीएम से रजिस्टर नंबर है.


2.जिस पर आप का फुल केवाईसी होगा उस पर करना पड़ेगा और उसके बाद आपको अपना फुल नेम डालना है जो आपके आधार कार्ड पेड़ नाम रहेगा वही आधार नंबर डालना है के बाद दोस्तों आपको अपना बिजनेस एड्रेस डालना होगा बिजली एड्रेस में जहां पर अपना शॉप है ओ एड्रेस डालना है उसके बाद दोस्तों आपक पिन कोड डालना है पिन कोड आफ का जहां पर शॉप है.


3.महकाल डालना है उसके बाद आपको स्टेट कलेक्ट करना होगा उसके बाद आपको यहां पर आपको पूछा जा रहा है कि आपके पास किस बैंक का कस्टमर सर्विस पॉइंट है तो यार दोस्तों आपको no करना है करना है अगर आप yas करते हो तो आप इस फॉर्म को सबमिट नहीं कर पाएंगे तो यहां पर आपको no  करके देना है.




4.जैसे ही आप सबमिट करेंगे आपके पास एक स्क्रीन आएगी उधर पर आपको पेटीएम बीसी एजेंट की टीम रहेगी वह आपको कांटेक्ट करेंगे तो यहां पर दोस्तो आपको 24 से 48 घंटे तक इंतजार करना पड़ेगा तभी आपको पेटीएम बैंक के तरफ से एक कॉल आएगा और आप से कंफर्मेशन करेंगे कंफर्मेशन होने के बाद आपके जो एरिया का पेटीएम का एम्पलाई होगा आउटलेट पर आकर आपका बीसी एजेंट का ऑन बॉडी कर देगा.


5.आपका 24 से 48 पर आपका आईडी एक्टिवेट हो जाएगा और इस आईडी का कोई चार्ज नहीं लगता है यह आईडी आपको फ्री मैं मिलेगी इसके बाद जो एंपलाई रहेगा वह आपको व्हाट्सएप ग्रुप मैं ऐड करेगा वहां से आपको पेटीएम एजेंट का एप्लीकेशन मिलेगा एप आपको प्ले स्टोर पर नहीं मिलेगा यह ऐप आपको पेटीएम एंप्लॉय के पास से मिलेगा जब आपको आईडी मिलेगा उस ऐप में आपको आईडी लॉग इन करने का है.


6.उसके बाद आपको वाईफाई कनेक्ट उसका यहां पर टास्क यहां पर अपने कितने केवाईसी करें है उसमें से आपका कौन सा एक्टिव है और आपने कितना सबमिट किया है और अपना कितना रिजल्ट है वह दिखाता है अगर आपका दोस्त और नॉर्मल केवाईसी होना चाहते यहां पर ऑन गोइंग स्टॉप पर क्लिक करेंगे कभी आपको यहां पर न्यू स्टाफ मिलेगा अगर आपको न्यू स्टार्स पर जाना है.


7.यहां पर आपको कस्टमर का मोबाइल नंबर डालना है और यहासे आप केवाईसी कर सकते है और दोस्तो आपका आपको यहां पर 40 से ₹50 का कमीशन मिलता है अगर आप किसी के केवाईसी करते हैं वहां पर आपको ₹40 से ₹50 रुपए का कमीशन दिया जाता है उसके बाद आ दोस्तो आपको यहां पर फोस्ट लाइन का ऑप्शन मिलेगा उधर क्लिक करते ही उधर आप नऐ फास्ट यूज कर सकते हो


8.जनाब फास्टैग यूज करेंगे उसका स्टेटस भी देख सकते हो और यहां पर दोस्त आपको फास्ट ट्रैक पर 50 ₹40 रुपए का कमीशन मिलता है उसके बाद यहां पर अपलोग डिपॉजिट कैश पर क्लिक करो ना तो यहां पर आपको वैलेट वैलेट से डिपाजिट कर सकते हो अगर आप किसी के पेटीएम सेविंग अकाउंट मैं क्या इस डिपाजिट करते हैं या फिर आपको किसी भी अकाउंट में कैश डिपॉजिट करना है इस तरह से आप किसी भी अकाउंट पर टेस्ट अपोजिट कर सकते हैं.


9,फिर आपको वीडियो कॉल का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करके आपकोग करेंगे तो आप कस्टमर की क्यूआर कोड ऑप्शन मिलेगा बायोमेट्रिक ऑप्शन मिलेगा आईवीआर का ऑप्शन मिलेगा जाएगा यहां पर आप 3 तरीके से किसी भी खाते का कैश ट्रांसफर कर सकते हैं क्या पर आपको ₹10 से लेकर ₹10000 रुपए तक इसके बीच में पैसे आप विड्रो कर सकते हैं .


10.सके बाद आपको बैंक स्टेटमेंट पर क्लिक करेंगे तो किसी भी पेटीएम रजिस्टर मोबाइल नंबर का स्टेटमेंट चेक कर सकते हैं उसके बाद दोस्त आपको लेफ्ट साइड में 3 लाइन मिलेगा उस पर क्लिक करते हैं आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आएंगे जैसे कि आपका सेविंग अकाउंट आपका आपका एफ आई सी कोड मिलेगा उसके बाद आपको एक सर्टिफिकेट मिलेगा उधर ही नीचे आपको माय सर्टिफिकेट नाम का ऑप्शन मिलेगा पूजा क्लिक करके आपका अपना सर्टिफिकेट देखने को मिलेगा उस पर  बी पी डी सी का एक साइड मिलेगा.


Leave a Comment