FULL FORM OF BTS – BTS का फुल फॉर्म क्या होता है?

BTS FULL FORM

BTS का फुल फॉर्म यह होता है BTS यह एक संगठन है जिसमें 7 ब्वॉय स्काउट सदस्य होते हैं.आरएम, जिन, सुगा, जे-होप, वी, जिमिन और जुंगकुक यह सारे BTS संगठन के सदस्य हैं.



BTS FULL FORM

इनकी संघटना की स्थापना 2010 में कोरिया के शहर में हुई थी और यह 2013 में बिगहित एंटरटेनमेंट के तरफ से नो मोर ड्रीम के 77 चालू हुआ था BTS संस्थान इन 2013 के बाद 2015 में चौथे विस्तारित नाटक यूएस बिलबोर्ड 200 में प्रवेश कर चुकी है यह BTS की टीम

BTS टीम के काम में साहित्य और मनोवैज्ञानिक इस संदर्भ में बहुत बड़ी ब्रह्मांड कहानी शामिल हो चुके हैं इस BTS समूह ने बहुत सारे देश में विश्व भर दौरे किए हैं और उन दोनों में जाकर अपना सर्वोत्कृष्ट मंचन दिखाया है.

BTS टीम की सफलता एल्बम बेचने इनको दी जाती है टाइम के दुनिया 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में उन्हें शामिल किया जाता है यानी बहुत दुनिया के बहुत अच्छे प्रभावशाली व्यक्ति है वह चैरिटी को दान करते हैं.

उन्होंने अभी हाल ही में लव माय सेल्फ यह अभियान चालू किया है इस कार्यक्रम में बच्चे और जो किशोर होते हैं उनके खिलाफ हिंसा रोकने के लिए मदद करती है यह अभिमान इसी वजह से BTS यह दुनिया में बहुत ज्यादा मशहूर है और इसके साथ-साथ एनजीओ जैसे समाज सेवक लोग भी इस BTS के तरफ प्रभावित हुए हैं. 

BTS शब्द का फुल फॉर्म बिहाइंड द सीन यह भी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि बिहाइंड द सीन आमतौर पर जब कोई शूटिंग होती है जैसे फिल्म की शूटिंग हुई है या किसी YOUTUBE वीडियो की शूटिंग हुई तो उस शूटिंग के दौरान है.

जो कैमरे के पीछे बातें होती है बिहाइंड द सीन कहते हैं यह बिहाइंड सीन YOUTUBE चैनल पर बहुत ज्यादा मशहूर है क्योंकि लोग अपने मन पसंदीदा क्रिएटर कैमरे के पीछे क्या करते हैं यह देखना पसंद करते हैं इसीलिए बहुत सारे बड़े-बड़े YOUTUBE पर के भी बिहाइंड द सीन के YOUTUBE चैनल फेमस होते हैं.

बिहाइंड थे सीन में सेट पर चलती हुई मस्तियां और कितने बार उनके पसंदीदा एक्टर में रिटेक लिया और इसके साथ साथ शूट के दौरान मुसीबतें क्या-क्या होती है यह भी लोगों को देखना बहुत ज्यादा पसंद होता है.

इसके साथ साथ जो नए लोग फिल्म इंडस्ट्री में आते हैं उन लोगों को यह बैंड सीन देखना बहुत पसंद है क्योंकि उनको इससे अंदाजा लगता है कि यह फिल्म इंडस्ट्री में शूटिंग कैसी होती है और उनको क्या काम करना चाहिए. 

बिहाइंड सीन के जरिए बहुत सारे लोग अपनी YOUTUBE चैनल को ग् ग्रो करके ही क्योंकि अगर आप किसी भी मूवी का या किसी भी वेब सीरीज का बिहाइंड थे सीन शूट करते और उसको अपने YOUTUBE चैनल पर वीडियो बनाकर डालते तो बहुत सारे लोग देखकर आपके चैनल को ग्रो कर सकते हैं. 

BTS का फुल फॉर्म क्या होता है?

BTS- BROADER TRANSPORTATION SECURITY 

बॉर्डर ट्रांसपोर्टेशन सिक्योरिटी यह BTS का महत्वपूर्ण फुल फॉर्म है इसका मतलब होता है एक देश से दूसरे देश में जाने वाले वाहन जैसे बीमार प्रेम और अन्य रास्तों पर चढ़ने वाले सभी में जो ट्रांसपोर्ट होता है.

उन सभी ट्रांसपोर्टेशन में जब बॉर्डर पार करनी पड़ती है तब सबको एक सिक्योरिटी से गुजरना पड़ता है.

यह बॉर्डर की सिक्योरिटी होती है इस बॉर्डर ट्रांसपोर्टेशन सिक्योरिटी में यह चेक होता है कि वह जो ट्रांसफर होने वाला वस्तु है गवर्नमेंट के द्वारा गुरु है.

उसके साथ साथ जो जो उन वस्तुओं को ले जा रहे हैं उन लोगों के पास वीजा है या नहीं यह सभी जानकारी और कई और अधिक जानकारी बॉर्डर ट्रांसपोर्टेशन सिक्योरिटी चेक होती है.

और इसके साथ साथ यह सबसे ज्यादा पाकिस्तान नेपाल श्रीलंका की चाची देशों में आने जाने वाले वस्तु पर नजर रखने के लिए यह सिक्योरिटी होती है क्योंकि यह सभी देशों की बॉर्डर हमारे भारत देश से काफी करीब है.

उनकी वजह से बॉर्डर क्रॉस करना लोगों को आसान हो जाता है और इससे गलत काम भी लोग कर सकते इसीलिए यह बॉर्डर ट्रांसपोर्टेशन सिक्योरिटी भारत गवर्नमेंट के द्वारा बॉर्डर पर मिठाई गई है.

इसकी वजह से भारत में आने जाने वाले औषधि और आतंकवादियों को बहुत मुश्किल होती है और भारत में आतंकवाद पर रोक लगने में आसानी होती है.

BTS- BOYS TRAINING SCHOOL

BTS का बॉयज TRAINING SCHOOL यह एक बहुत महत्वपूर्ण फुल फॉर्म होता है यह एक TRAINING SCHOOL होता है जिसमें सिर्फ बॉयज होते हैं और यह ज्यादातर मिलिट्री SCHOOL में होता है क्योंकि बच्चों को सिर्फ इस SCHOOL में TRAINING किया जाता है.

सेना में भर्ती होने के उद्देश्य से छात्रों को तैयार किया जाता है उनकी सारी फिजिकल और मेंटल TRAINING इन  में होती है इससे छात्रों को बहुत आसानी होती है सेना में भर्ती होने के लिए आसान हो जाता है.

BTS- BACK TO SCHOOL 

बैक टू SCHOOL यह BTS का एक फुल फॉर्म है यह फुल फॉर्म आमतौर पर SCHOOL में इस्तेमाल किया जाता है जब बच्चों के SCHOOL जून-जुलाई में फिर से एक बार चालू होते हैं बड़ी छुट्टी के बाद तब कुछ SCHOOL अपनी SCHOOL की एडमिशन करने के एडवरटाइजिंग के लिए बैक टू SCHOOL यह मूवी चला दी है.

मतलब बच्चों को SCHOOL में आने के लिए प्रेरित करती है यह SCHOOL आम तौर पर पहली से पांचवी कक्षा के बच्चों पर ज्यादा ध्यान देती है क्योंकि उन सभी बच्चों में SCHOOL के लिए रुचि लाने के लिए बैक टू SCHOOL इस अभियान के तहत बच्चों को विविध सामान दिया जाता है जो उनको अपनी शालेय जिंदगी में काम आता है.

जैसे कि पुस्तक वाटर बैग बैग SCHOOL बैग इससे बहुत सारे छोटे बच्चे SCHOOL की तरफ आकर्षित होकर उनको शिक्षा में और भी ज्यादा रुचि आती है और यह बैक टू SCHOOL अभियान सरकार के द्वारा भी चलाया जाता है जिन जिन इलाकों में ज्यादा शिक्षण नहीं होता इलाकों में शिक्षण के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए यह अभियान चलाया जाता है.

BTS- BUREAU OF TRANSPORTATION STATISTICS

ब्यूरो ऑफ ट्रांसपोर्टेशन स्टैटिसटिक्स BTS का फुल फॉर्म है. यह एक सरकारी संस्था है जो USA के ट्रांसपोर्टेशन के सारे आंकड़ों को एनालाइज करके उन सभी आंकड़ों को अपने ट्रांसपोर्टेशन के डिपार्टमेंट को भेजते हैं.

जिससे इंटरनेशनल ट्रांसपोर्टेशन ट्रैकिंग हो सके और यह सबसे ज्यादा  एयरलाइन पर होती है इसकी वजह से बहुत सारे जो कुरियर कंपनी होते हैं उनको मदद होती है क्योंकि जब इंटरनेशनल ट्रांसपोर्टेशन होता है तब कीमती वस्तु होना बहुत बड़ी समस्या है और इसी समस्या को सुलझाने के लिए यह ब्यूरो ऑफ ट्रांसपोर्टेशन काम करती है.

दोस्तों आशा करता हूं आपको इस लेख में BTS के बारे में संपूर्ण जानकारी नहीं होगी और BTS का क्या फुल फॉर्म होता है यह भी मैंने आपको इस पोस्ट में बताया है.

अगर आपको ऐसे ही अन्य जानकारी से बरेली पढ़नी है तो आप हमारे वेबसाइट पर पूर्वी जाता लेख पढ़ सकते हैं उन सभी लेख में मैंने सभी शब्दों के विस्तार हो फुल फॉर्म बताएं और उनके बारे में जानकारी बताई हुई है.

Leave a Comment