WHAT IS FULL FORM OF HF DELUXE? HF DELUXE FULL FORM IN HINDI

आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूं कि HF DELUXE FULL FORM और उसके बारे में और भी कई अन्य जानकारी आपके मन में यह सवाल आता होगा कि जो हीरो की सबसे प्रसिद्ध ब्रांड बाइक एचएफ डीलक्स बाइक इसका क्या फुल फॉर्म होगा.

इसके साथ-साथ इसकी क्या खास बात है कि जो लोगों को इतनी पसंद आती है यह बाइक और कैसे यह हीरो की सबसे लोकप्रिय बाइक बनी यह सभी मैंने आपको इसी पोस्ट में बहुत अच्छी तरीके से बताया है तो आप नीचे पड़ सकते हैं.

HF DELUXE FULL FORM

HF DELUXE FULL FORM IN HINDI 

एचएफ डीलक्स का फुल फॉर्म हिंदी में होता है हीरो फादर HF DELUXE FULL FORM होता है और इसका ही शार्ट फॉर्म एचएफ डीलक्स है. यार एक हीरो की पॉपुलर entry-level बाइक है जिसे ही थोड़ा सा मोडिफिकेशन करके हीरो ने एचएफ डीलक्स को नए अवतार में बाजार में लांच किया गया.

HF DELUXE FULL FORM HERO FATHER DULEX है.Hero MotoCorp ने अपनी पॉप्युलर एंट्री लेवल बाइक HF Deluxe को नए अवतार में लॉन्च किया है। कंपनी ने नई एचएफ डीलक्स को IBS (इंटीग्रेटेड ब्रेकिंग सिस्टम) फीचर से लैस करके बाजार में उतारा है।

HF DELUXE FULL FORM IN ENGLISH 

HF DELUXE FULL FORM का इंग्लिश में फुल फॉर्म है HERO FATHER DELUXE इस गाड़ी का इंग्लिश में फुल फॉर्म होता है और इसको ही शॉर्ट फॉर्म में एचएफ डीलक्स बोलते हैं.

हीरो एचएफ डीलक्स हीरो सबसे ज्यादा बिकने वाली हीरो कंपनी की है भाई के हिसाब से हीरो कंपनी को बहुत ज्यादा फायदा हुआ और मार्केट में इस कंपनी की वैल्यू बढ़ गई है क्योंकि इस बाइक में सबसे ज्यादा माइलेज बहुत अच्छा का मतलब इसका माइलेज बाकी गाड़ियों से बहुत अच्छा था इसलिए ज्यादातर लोगों ने इस हीरो एचएफ डीलक्स को माइलेज की वजह से खरीदना चाहा. 

CD DELUXE FULL FORM 

जैसे एचएफ डीलक्स यह हीरो कंपनी की बहुत लोकप्रिय बाइक थी वैसे ही हीरो कंपनी ने एक और सीडी डीलक्स नाम की बाइक निकाली थी और इस बाइक का सीडी डीलक्स का फुल फॉर्म है क्लब ड्रीम यहां इस सीडी डीलक्स का फुल फॉर्म है.और आपको अगर एचएफ डीलक्स फुल फॉर्म जानना है अब तो आप ऊपर पढ़ सकते हैं.

अगर आपको इस एचएफ डीलक्स बाइक के बारे में और भी जानना है और यह बाइक आपको परचेस करनी है तो आप HEROMOTOCORP इस लिंक पर जाकर इस बाइक का रिव्यु देखकर आप इस बाइक को ले सकते हैं.

HF DELUXE BIKE SPECIFICATIONS

SPECIPICATION & Weight
bike total Weight110 kg.
bike total Length1965 mm.
bike total Width720 mm.
bike height 1045 mm.
clearance of ground 165 mm.
base of wheel1235 mm.
Main Seat Height805 mm.
Chassise
Type of bike Tubular Double Cradle
Engine specs
Displacement value 97.4
Cylinders volume 1
Valves size 2
Power of engine 7.91 bhp @ 8,000
Torque of engine
Cooling System in engine Air Cooled
Ignition Digital CDI
Drivetrain
bike Drive TypeChain Drive system
Fuel
Fuel TypePetrol bike
total Fuel efficiency70 kmpl
Fuel passing systemFuel Injection
Suspensions, Brakes, Steering & Tyres
bike Suspension FrontTelescopic Hydraulic
bike Suspension RearSwingarm with 2 Step Adjustable Hydraulic Shock Absorbers
bike Wheel Size (inches)18 inches
Tyre Size Front2.75 x 18 – 4PR/42P
Tyre Size Rear2.75 x 18 – 6PR/48P
Brakes Front  wheelDrum type
Brakes Rear wheelDrum type
Electrical
Battery typeMF Battery, MF-3:12 V – 3 Ah
Headlight Bulb Types12 V – 35 / 35 W
Electric System type12V DC

HF DELUXE BIKE BEST POINTS

  • एचएफ डीलक्स इस बाइक में बाकी बाइक के मुकाबले सबसे ज्यादा माइलेज देते हैं
  • इस बाइक के अंदर सिंगल सिलेंडर वाला 97.2 सीसी का 4 स्ट्रोक वाला इंजन होता है इसी वजह से यह बाकी बाइक से अलग होती है
  • एचएफ डीलक्स यह सारी चीजें देखकर भी अपने प्राइस को सिर्फ 54 थाउजेंड से स्टार्टिंग प्राइस रखती है इसी वजह से यह बाइक बजट में बहुत सस्ती बैठती है

एचएफ डीलक्स की कंपनी हीरो के मालिक कौन है? 

 HF Deluxe कंपनी का मालिक का नाम पवन मुंजन है.यह कंपनी अभी बीएफ 6 एफआई 100 सीसी सीबीएस यह गाड़ी लांच करने वाली एचएफ डीलक्स बाइक कम प्राइस में लॉन्च की हुई है।

 क्योंकि कम बजट वाले लोगों को खरीद सके एचएफ डीलक्स रेंज मे कंपनी 97.2सीसी का एयर कूल्ड सिंगल सिलेंडर इंजन मिलेगा,जो 8 बीएचपी की पवार और 8 एनएम का टाॅतर्क देता है और ईस बाईक मे आपको 130 एम एम मे ड्रम ब्रेक आता है।

 उसमे आपको IBS ब्रेकींग आता है IBS का मतलब इंटरटेनमेंट ब्रेकीग सिस्टम मिलता है और आपको बाइक के पिछली तरफ 130 एम एस का डिस ब्रेक मिलता है.

आपको उस बाइक में फुल्ली आटोमेटिक मीटर मिलता साइंटिस्ट नोटिफिकेशन लाइट आईटी नोटिफिकेशन लाइट डांसिंग नल नोटिफिकेशन लाइट न्यूट्रल नोटिफिकेशन लाइट और आपको फ्यूल नोटिफिकेशन लाइट भी मिलता है।

 आपको हाइब्रिड और आपको साइड स्टैंड नोटिफिकेशन लाइट भी मिलती है और आपको उस बाइकपे हैंडल की तरफ राइट साईड मे आॅन और ऑफ का स्विच मिलता है और उसके नीचे स्टार्टर बटन भी मिलता है और उसके लेफ्ट साईड मे हॉर्न साइड स्टॅंड लाईट और गाडी केआगेके साईड मे मलटी ईलेट्रीक हेडलाईट है।

आशा करता हूं इस पोस्ट में आपको HF DELUXE FULL FORM के बारे में बहुत अच्छी तरीके से जानकारी मिली होगी और उसके साथ-साथ यह एचएफ डीलक्स बाइक कैसी है.

वह भी पता लगा होगा और आपको अगर इस एचएफ डीलक्स बाइक के बारे में और भी जानकारी चाहिए तो आप इस लिंक पर जाकर और भी जानकारी ले सकते हैं.

अगर आपको ऐसे ही जानकारी से भरे पोस्ट पढ़ने तो आप हमारे वेबसाइट पर और भी अन्य पोस्ट पढ़ सकते हैं उन पर भी हमने ऐसे ही जानकारी से बड़ी पोस्ट लिखे हैं धन्यवाद.

YOU CAN ALSO READ

ATM FULL FORM

Leave a Comment