IRCTC FULL FORM IN HINDI – IRCTC क्या है ?

नमस्कार दोस्तों आज की पोस्ट में आपको बताने वाला हूं कि Irctc Full Form क्या होता है अपने कभी अगर रेलवे का सफर किया होगा आपको ÍRCTC’ यह शब्द बहुत जगह पर देखने को मिले होगा रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर आपको अलग-अलग रेलवे के पोस्टर दिखाई देते होंगे और उसके साथ-साथ रेलवे था जो Ticket होता है.

उस Ticket में भी आपको Irctc का लोगो दिखाई तो आपको अगर इस आय आर सी टी सी का Full Form जानना है और Irctc क्या है यह सारा आपको इस पोस्ट में मैंने बहुत अच्छी तरीके से बताया है.

IRCTC FULL FORM

IRCTC FULL FORM IN HINDI 

दोस्तों आई आर सी टी सी का Full Form होता है, “Indian Railway Catering and Tourism Corporation ” यह होता है और इसके साथ-साथ एफ आई आर सी टी सी  Full Form Hindi ” भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम ” यह होता है.

यह एक रेलवे की खाना बनाने और ग्राहकों को पहुंचाना रेलवे के समय में पहुंचाने का सारा काम है Irctc डिपार्टमेंट की तरफ होता है और यह बहुत बड़ा इंडियन रेलवे का डिपार्टमेंट है जिसमें इतने बड़े पैमाने पर लोगों को खाना दिया जाता है.

इतनी ज्यादा संख्या में लोगों को एक साथ खाना खिलाने वाली यह एक सरकार की बहुत बड़ी corporation है इसी वजह से Irctc को “LIFE LINE OF THE NATION  ” भी कहा जाता है.

यह जो यात्री ट्रेन में सफर करते हैं उनके लिए बहुत काम आती है जब किसी भी यात्री को खाने की जरूरत होती है तो वह यात्री Irctc के खाने को मंगा सकता है वह ऑनलाइन और offline बॉर्डर का खाना मंगा सकता है.

IRCTC क्या होता है? 

जैसे कि मैंने आपको ऊपर Irctc का Full Form बताइए और इसी के नीत Full Form में Irctc क्या होता है यह मैंने बताया है पर आई आर टी सी रेल में यात्रा करने वाले लोगों को खाना देने की सुविधा देता है.

इसके साथ साथ Irctc जो जातियों के Ticket होते हैं वह Ticket ऑनलाइन बुकिंग की भी सेवा देता है हुई है भारतीय रेलवे का ऑनलाइन Ticket बुक करने का सबसे बड़ा पोर्टल है और सारी ट्रेन की जो ऑनलाइन बुकिंग होती है वह ज्यादातर बुकिंग इसी Irctc की Website से होती है और यह भारतीय रेलवे के लिए बहुत महत्वपूर्ण corporation है.

Irctc का काम क्या होता है? 

  1. Irctc यानी भारतीय रेलवे खानपान पर्यटन निगम जो भारत की इंडियन रेलवे है उसमें कैटरिंग ऑनलाइन Ticket बुकिंग टूरिज्म जौनसारी डिपार्टमेंट को संभालता है.
  2. जब यात्री स्टेशन से निकलते हैं तब उन यात्रियों की खाने पीने की ओर रहने की सुविधा यानी होटल लॉज यह सारी सेवाएं आईआरटीसी देती है
  3. Irctc जो भारतीय रेलवे की स्पेशल ट्रेन होती है जैसे हॉलीडे ट्रेन टूरिंग पैकेज यह सारे भारतीय रेलवे के कार्यों को यह Irctc संभालती है.
  4. भारतीय रेलवे की जो ऑनलाइन बुकिंग होती है वह सारी ऑनलाइन बुकिंग Irctc के अंदर यानी Irctc की Website से ही होती है.
  5. रेलवे में यात्रा करने वाले लोगों को यात्रा करते वक्त खाना पानी की सुविधा Irctc देती है
  6. और इसके अलावा भी Irctc हवाई जहाज की भी बुकिंग करने के लिए होता है.

Irctc पर अकाउंट कैसे बनाएं? 

  1. अगर आपको Irctc पर अकाउंट बनाना है तो सबसे पहले आप लोगों को नीचे जो Website दिए गए हैं उस Website पर जाना है  IRCTC
  2. यहां पर आपको सबसे पहले रजिस्टर यह बटन दिखेगा वह बटन आपको क्लिक करना है
  3. तो यहां पर आपको एक पेज को ओपन होगा उस पेज पर आपको अब की सारी जानकारी भरनी है
  4. तो यहां पर आपको अपनी जो पर्सनल जानकारी है वह जानकारी सबसे पहले यहां पर भरनी है जैसे कि आपका नाम और आपके जन्म तारीख यह सारा यहां पर आपको पर्सनल डिटेल्स में भरना है
  5. इसके बाद आपको रेजिडेंशियल ऐड्रेस मतलब आप कहां पर रहते हैं इसकी जानकारी आप और आपको देनी होगी आपके घर का पता आपका फोन नंबर और आपके शहर का पिन कोड यहां पर आपको सारी जानकारी देनी है
  6. और यह सारी सामान्य जानकारी देने के बाद आपको यहां पर अपना अकाउंट रजिस्टर करना है अकाउंट रजिस्टर होने के बाद
  7. आपको लॉगिन इस बटन पर क्लिक करके आपको आईडी पासवर्ड जो आपने बनाया था वह डाल की Irctc पर अकाउंट बना सकते हैं.

Irctc से खाना कैसे मंगाए ? 

तो सबसे पहले आप लोगों को Irctc से खाना मंगाने के लिए Irctc का मोबाइल है या Irctc की Website पर लॉगइन करना है अगर आपको Irctc की Website पर लॉगइन करना आता नहीं तो आप ऊपर पढ़ सकते हैं .

वहां से आप लॉग इन कर सकते हैं लॉगइन होते ही सबसे पहले आप लोगों को कोई भी भारतीय रेलवे की स्टेशन या रेलवे के अंदर होना चाहिए क्योंकि यह Irctc यह सुविधा सिर्फ रेलवे के लिए ही सीमित है तो अगर आप रेलवे के अंदर है तो आपको जो अगला आने वाला स्टेशन है और स्टेशन सिलेक्ट करना है.

ताकि जब आपका खाना आपकी सीट पर डिलीवर करने के लिए Irctc आपके लिए पहले ही अगले स्टेशन पर खाना बना के रखे तो आपको Irctc की Website पर सभी जानकारी मिलती है कि किस प्रकार से आप खाना मंगा सकते हैं तो यहां पर आपको अपने मनपसंद खाना मंगाना है.

आपको यहां पर ऑनलाइन और offline यह दो खाने मंगाने के ऑप्शन मिलते हैं आप इनमें से कोई भी ऑप्शन चुन के आसानी से Irctc से खाना मंगा सकते हैं.

Irctc से ट्रेन का Ticket कैसे बुक करें ?

अगर आपको ट्रेन का ऑनलाइन बुकिंग करना है तो आप लोगों को सबसे पहले Irctc की Website पर लॉगइन होना है लॉगइन होने के बाद अगर आपको यहां पर Ticket बुक करने में परेशानी हो रही है तो आप ऑनलाइन रेलवे Ticket बुक करने के और भी कई एप्लीकेशन और Website है.

उन Website पर जाकर आसानी से बुक कर सकते हैं वह सारी Website आपको बुकिंग करते हैं पर वह सारी Website Irctc के अंदर में आती है आती है कुछ ही Website अपना बुकिंग करती है पर बाकी सारे Website Irctc की Website से ही आपका बुकिंग करवाती है तो आप वहां पर जाकर चेक कर सकते हैं उन सारे Website ओं की लिस्ट आपको नीचे मैंने दी गई है.

Make my Trip 

Rail yatri

https://paytm.com/train-tickets

Read Also.

HF DELUXE FULL FORM

निष्कर्ष : इस ब्लॉग पोस्ट में मैंने आपको Irctc Full Form बताया और उसके साथ-साथ Irctc Full Form Hindi यह भी बताया Irctc की बुकिंग कैसे कर सकते हैं Irctc से खाना कैसे मंगा सकते हैं यह सारी जानकारी आपको इस पोस्ट में मैंने दी गई है तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगे तो आप हमारे Website पर और भी ऐसे ही जानकारी से भरे पोस्ट पढ़ सकते हैं पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment