NOC FULL FORM – NOC का फुल फॉर्म क्या होता है?

 NOC का फुल फॉर्म क्या होता है? 

दोस्तों अगर आपको NOC का फुल फॉर्म जानना है और NOC क्या होता है और इसे अलग-अलग इंडस्ट्री में क्या क्या कहते हैं इसके बारे में विस्तार में मैंने आपको इस लेख में बताया है जैसे कि NOC का फुल फॉर्म क्या है और NOC क्या होता है.

NOC FULL FORM

NOC का फुल फॉर्म No Objection Certificate होता है यह एक GOVERNMENT Certificate होता है जो कानून के वक्त काम आता है और इसकी ज्यादातर जरूरत था आपको पुलिस के मामले में और कोर्ट को देने के लिए इस दस्तावेज की जरूरत पड़ती है.यह Certificate किसी एजेंसी ऑर्गेनाइजेशन इंस्टिट्यूट को नो ऑब्जेक्शन मतलब उनकी तरफ से कोई ऑब्जेक्शन नहीं है.


FULL FORM OF NOC


इसका संपूर्ण डिटेल से इस डॉक्यूमेंट के अंदर उल्लेख किया जाता है और यह Certificate GOVERNMENT कामों के लिए दिया जाता है. अगर आपके पास NOC होता है तो आप अगर कौन सा भी काम करने जाते हैं.

उन कामों में अगर कोई एजेंसी या कोई ऑर्गेनाइजेशन आपकी काम में बिगाड़ करना चाहे और आपने काम करने से पहले उस ऑर्गेनाइजेशन से NOC का Certificate बनाया है.

तो आपको इस काम में कोई भी परेशान नहीं आएगी इसलिए NOC यह Certificate GOVERNMENT के लिए बहुत अच्छा सबूत होता है कि कोई ऑर्गेनाइजेशन आपके साथ है इससे आप कोई भी केस जीत सकते हैं जिसमें आपके काम पर कोई इंस्टिट्यूट हक बता रही है तो.

NOC का क्या काम है ? 

NOC यानी नो ऑब्जेक्शन Certificate का हिंदी में मतलब होता है अनापत्ति प्रमाण पत्र यह एक सरकार से दिया गया Certificate होता है इसका काम यह होता है कि जब उनसे भी व्यक्ति पर कोई आपत्ति आती है.

जैसे की जमीन या घर पर कोई कंपनी खड़ी करना हो या बहुत सारे लोग अपनी खेत की जमीन मोबाइल टावर के लिए किराए से देते हैं उस वक्त जब आप अपनी जमीन किसी कंपनी को देते हैं.

तब आप के जमीन के आसपास रहने वाले पड़ोसियों को कोई उससे परेशानी नहीं है या किसी को मोबाइल टावर पर ऑब्जेक्शन नहीं नहीं है.

तब आपको अपने पड़ोसी से NOC यानी नो ऑब्जेक्शन Certificate का आवेदन देना होगा ताकि उनको पता चले कि आप अपने खेत में मोबाइल टावर बना रहे हैं और उनको कोई इससे परेशानी नहीं है यह काम है उसी का होता है इसी NOC Certificate से FUTURE में जाके जमींदार को कोई गंभीर प्रॉब्लम नहीं होती.

NOC बनाने का उद्देश्य क्या है? 

NOC Certificate दिया बहुत सारे कामों के लिए उपयोगी पड़ता है पासपोर्ट वीजा स्कूल इन सभी चीजों के लिए आप NOC Certificate का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इन सभी चीजों में आपको NOC Certificate की जरूरत पड़ती है.

ताकि अगर आप के ऊपर कोई कानूनी के सो कर आप अदालत में जाकर उस NOC Certificate को दर्शा कर आप की साइड आप सेफ कर सकते हैं.

जैसे अगर आपने कोई पुरानी गाड़ी खरीदी है किसी व्यक्ति से और उस व्यक्ति ने अगर उस कार के ऊपर कोई लोन लिया हो मतलब वह कार लोन पर ली हो तो आपको कार लेने के बाद उसका लोन चुकाना पड़ेगा तो इसीलिए आपको सबसे पहले उस व्यक्ति से जो आपको कार्ड भेज रहा है.

उससे नो ऑब्जेक्शन Certificate बना कर लेना होगा और उसे वह बताना होगा कि इस कार पर कोई कर्ज नहीं लिया गया इसी तरीके से आपको यह नो ऑब्जेक्शन Certificate NOC का इस्तेमाल करना है इसे आप बहुत बड़े नुकसान से बच पाओगे और आपको FUTURE में यह बहुत फायदेमंद रहता है.

NOC CERTIFICATE कैसे बनाएं? 

अगर आपको किसी कारण से NOC Certificate बनाने की जरूरत पड़ती है तो आप अपने नजदीकी सेतु कार्यालय में जाकर वहां से आप पूछताछ कर सकते हैं.

की NOC Certificate यहां पर बन पाएगा या नहीं इसके लिए आपको जिस भी काम कि आप NOC Certificate बनाना चाहते हैं उस काम के संबंधी जो व्यक्ति होगा जिसके लिए आप NOC बना रहे हैं उसको भी आपको Certificate बनाते वक्त हाजिर रखना होगा तभी आपका NOC Certificate बन पाएगा.

आशा करता हूं कि यह पोस्ट पढ़कर आपको NOC के बारे में बहुत सारी जानकारी मिली होगी जिसे एन ओ सी का फुल फॉर्म क्या होता है और NOC का मुख्य उद्देश्य क्या है.

ऐसे बहुत सारे प्रश्नों के उत्तर आपको मिल चुके होंगे अगर आपको ऐसे ही जानकारी से भरे हुए लेख पढ़ने हैं तो आप हमारे वेबसाइट पर और भी ज्यादा फुल फॉर्म देख सकते हैं और हर एक फुल फॉर्म के नीचे हमने उस शब्द की पूरी जानकारी दिए हैं.

Leave a Comment