pco real estate ka full form kya hai? What is fullfrom if pco in real estate?

What is fullfrom if pco in real estate? 

दोस्तों आज मैं आपको इस पोस्ट में बताने वाला हूं कि pco का फुल फॉर्म क्या होता है और इसकी और भी ज्यादा जानकारी मैंने आपको भी पोस्ट में बताए हुए अगर आपको इसके बारे में और भी ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप हमारा पूरा पोस्ट पढ़कर सबसे अच्छी जानकारी पा सकते हैं और आपको अगर इसके बारे में और भी जानना है तो मैंने आपको लिंक दिया है और भी ज्यादा जानकारी पा सकते हैं. 

 pco real estate full form ka full form kya hai?

Pco का फुल फार्म Property Custodial Officer यह है.यह रेट व्यक्ति होते हैं जो अपने पास जो कोई संपत्ति है उस संपत्ति एक सुरक्षित और देखभाल करने की जिम्मेदारी दी जाती है उस संपत्ति के प्रबंधन के अलावा इनके पास अन्य जिम्मेदारियां भी होती है भौतिक संपत्ति का संरक्षण करना यह इनकी सबसे मुख्य और महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है और महत्वपूर्ण पहलू भी है.
 
pco estate FULL form

What is work of pco? 

 
ऑफिसर का मुख्य कारण यह होता है कि जो भी शायरी कागज पर काकार्रवाई हो रही है उनको पूरा करना एक पहचान संख्या निर्देश करने और कोई भी आवश्यक लेबल या टैग करने सहित अधिग्रहण रिकॉर्ड करने के दौरान नए आइटम पूर्ण दस्तावेज इन सभी चीजों को प्राप्त करना यह इनका मुख्य काम होता है.

उपायुक्त फॉर्म भरे संपत्ति को वितरित करना सभी वस्तुओं का रिकॉर्ड रखना जो भी वस्तु उधार के लिए हैं उनका भी रिकॉर्ड रखना और उस वस्तु को कब हटाया उसकी तारीख लिखना यह सब काम इस अधिकारी के हैं.

वापस करने पर पूजा पर ली गई संपत्ति का पूरा जेटकिंग करना और जो चीजें हुई गई है और क्षतिग्रस्त वस्तु का एक कागज पर रिपोर्ट बनाना. जब कोई कंपनी छोड़ता है तो उसके उपकरण और उसके वस्तुओं का हिसाब रखना पड़ता है.

जो वस्तु की गई है उसकी सटीकता को एक बार सुनिश्चित करने के लिए पोस्ट ओं की सूची को लेखी परीक्षा का संचालन करना पड़ता है यदि आपको विसंगतियां कोई वस्तु मिलती है तो आप इस मुद्दे पर चैट कर सकते हैं करते हुए को साप्ताहिक मासिक वार्षिक रूप से किया जाता है.

 यह सारे काम pco ऑफिसर को करने पड़ते हैं आपकी जानना है कि यह pco ऑफिसर कैसे बना सकते हैं तो आप नीचे पड़ सकते हैं.

https://portal.mcgm.gov.in/irj/portal/anonymous/qlwrdkw?guest_user=english

पीसीओ के अन्य फुल फॉर्म

PCO – POLICE CUSTODY OFFICER

पुलिस कस्टडी ऑफिसर यह भी पीसीओ का एक महत्वपूर्ण फुल फॉर्म है पुलिस कस्टडी ऑफिसर यह एक पुलिस का ही डिपार्टमेंट होता है जिसमें जो हवलदार होते हैं.

How to become a Police Custody Officer?

वह हवलदार जो कैदी होते हैं उनके लिए ऊपर निगरानी रखने के लिए तैनात किए जाते हैं उन पुलिस ऑफिसर को पुलिस कस्टडी ऑफिसर कहते हैं पुलिस कस्टडी ऑफिसर बनने के लिए आपको कोई खास शिक्षण की आवश्यकता नहीं है.

आपको सिर्फ पुलिस की भर्ती देनी है और आप जब पुलिस की भर्ती दोगे तब आप जब हवलदार बनोगे तब आप इस पुलिस कस्टडी ऑफिसर के लिए तैयार हो जाओगे. अगर आपको यह पीसीओ या नहीं पुलिस कस्टडी ऑफिसर बनने की इच्छा है तो सबसे पहले आप लोगों को एक पुलिस ऑफिसर बनना होगा.

पुलिस ऑफिसर बनने के लिए एक पुलिस भर्ती होती है यह भर्ती हर साल होती है अगर आप यह भर्ती देना चाहते तो आप अपनी ऑफिशल पुलिस के वेबसाइट पर जा सकते हैं यह पुलिस की वेबसाइट हर राज्य के लिए अलग-अलग होती है.

आप अपनी राज्य के अनुसार आपकी राज्य पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पुलिस भर्ती का टाइम टेबल और उसकी डेट देख सकते हैं और आप उस टाइम टेबल पर जाकर पुलिस भर्ती देखकर यह पुलिस कस्टडी ऑफिसर आसानी से बन पाओगे.

PCO – PUBLIC CALL OFFICE

पीसीओ का फुल फॉर्म पब्लिक कॉल ऑफिस यह भी होता है पब्लिक कॉल ऑफिस अभी ज्यादातर हमें देखने को नहीं मिलते पर जब सभी लोगों के पास फोन नहीं थे और यह 4G टेक्नोलॉजी नहीं थी तब बहुत सारे लोग अपने दोस्तों या रिलेटिव से बात करने के लिए इस पब्लिक कॉल ऑफिस यानी पीसीओ का इस्तेमाल करते थे.

यह शहर के मुख्य केंद्रों पर लगाया जाता था और कभी-कभी यह कुछ-कुछ दुकानें होनी भी लगाया जाता था इस पब्लिक कॉल ऑफिस में आपको कुछ पैसे देकर कुछ मिनिट तक आप बोल सकते थे यह एक सरकार द्वारा लाया गया था यह सारे पीसीओ सरकार की कंपनी बीएसएनएल के द्वारा चलाए जाते थे.

 यानी यह सारी पीसीओ का सभी खर्चा बीएसएनएल कंपनी करती थी और इस वजह से बीएसएनएल कंपनी उस वक्त में बहुत ज्यादा फायदे में थी पर अभी यह सुविधा बंद होने के कारण बीएसएनल कंपनी भी घाटे में है पब्लिक के सेवा के लिए कॉल सेंटर का पर जबसे स्मार्टफोन आए हैं तब से यह पब्लिक कॉल ऑफिस यानी पीसीओ की संख्या बहुत कम हो चुकी है.

इनको कोई आजकल इस्तेमाल भी नहीं करता इन पीसीओ को सिर्फ सरकारी कामों के लिए और बड़े-बड़े ऑफिस में कस्टमर सर्विस के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

 

 PCO – Polycystic ovary syndrome (PCOS)

यह पी सी ओ का महत्वपूर्ण फुल फॉर्म है यह जीव विज्ञान में इस्तेमाल होने वाला शब्द है इसका मतलब हैपॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) एक हार्मोनल विकार है.

अगर आपको ऐसे ही महत्वपूर्ण जानकारी चाहिए तो आप हमारे और भी पोस्ट पढ़ सकते हैं उन सभी पोस्ट में मैंने आपको उस महत्वपूर्ण जानकारी के साथ-साथ उस शब्द का फुल फॉर्म और उसके बारे में सभी प्रकार की योजनाएं और उन योजनाओं की वेबसाइट सभी का लिंक मैंने आपको सभी पोस्ट में दिया है तो आप हमारी वेबसाइट पर और भी ज्यादा पोस्ट पढ़ सकते है.

Leave a Comment