RIP Full form in hindi | rip ka full form kya hai ?

RIP Full form in hindi

इस लेख मे मे आपको बताने वाला हूं कि RIP Full form in hindi क्या होता है और इसका क्या मतलब होता है आप अगर सोशल मीडिया पर एक्टिव है.

तो आपने सोशल मीडिया पर RIP इस शब्द का उपयोग करते हुए लोगों को देखा होगा और आपके मन में यह सवाल आया होगा कि इस RIP शब्द क्या क्या मतलब होता है.

यह शब्द सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बहुत ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है इसकी संपूर्ण जानकारी आपको मैंने इस पोस्ट में दिए हैं और उसके साथ साथ इस का फुल फॉर्म क्या होता है यह भी बताया है.

यह शब्द बहुत अजीब शब्द है क्योंकि यह शब्द आपको किसी गंभीर मामले में ही देखा होगा जिसकी कोई बड़ा हादसा होता है या कोई दुर्घटना होते हैं.

उसके संबंध में आपको यह रेल शब्द का उल्लेख देखा गया होगा तो RIP Full form हिंदी में मैं आपको बताने वाला हूं और जो यह RIP शब्द है उसे आप कहां पर इस्तेमाल करना है इसे विस्तार में बताया है.

RIP full form in hindi (RIP का फुल फॉर्म) 

REST IN PEACE यह रेल शब्द का फुल फॉर्म होता है और यह शब्द सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल किया जाता है और सोशल मीडिया पर नए नए शब्द आते रहते हैं.

इन्हीं शब्दों में का यह RIP शब्द है यह आमतौर पर इंस्टाग्राम फेसबुक व्हाट्सएप और टि्वटर इन जैसे सोशल मीडिया हैंडल्स पर इस्तेमाल किया जाता है. 

RIP यह एक शॉर्ट फॉर्म है जिस का फुल फॉर्म रेस्ट इन पीस होता है लोगों को सोशल मीडिया पर ज्यादातर टाइप करने की आदत नहीं होती इसलिए लोग आमतौर पर शॉर्ट फॉर्म का इस्तेमाल करते हैं.

कम से कम शब्दों में सामने वाले लोगों को अपने मन की भावना पहुंचाने के लिए इनका इस्तेमाल किया जाता है और इससे आपका महत्वपूर्ण टाइम भी बच जाता है.

इस शब्द को आम जिंदगी में लोग ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते क्योंकि हम जिंदगी में यह शब्द बोलना थोड़ा सा अजीब सा होता है इसलिए इस शब्द का फुल फॉर्म कोई ज्यादातर जानता नहीं है जो सोशल मीडिया से कनेक्ट नहीं है.

यह शब्द बहुत ज्यादा फेसबुक किस प्लेटफार्म पर प्रचलित है क्योंकि फेसबुक के पोस्ट के नीचे आप कमेंट करके यह शब्द डाल सकते हैं इसीलिए फेसबुक पर सबसे ज्यादा पॉपुलर RIP यह शब्द है.

RIP – REST IN PEACE RIP full form in hindi

आपने RIP इस शब्द का फुल फॉर्म क्या होता है यह जान लिया पर आपको पता है क्या रेल शब्द का मतलब क्या होता है इस शब्द का मतलब बहुत आश्चर्य कारक है क्योंकि यह शब्द बहुत महत्वपूर्ण और सेंसेटिव केस में इस्तेमाल किया जाता है.

इसका अर्थ आप जाने के बाद चौक जाओगे इसका शार्ट फॉर्म मैंने आपको ऊपर बताया है तो RIP का फुल फॉर्म रेस्ट इन पीस होता है इसका मतलब आपको मैंने नीचे दिया है वह पढ़ के आप उसका मीनिंग हिंदी में क्या होता है यह पता लगा सकता है.

 

RIP Meaning in hindi – RIP का मतलब क्या होता है?

आप लोगों ने सोशल मीडिया और कई अन्य प्लेटफार्म पर RIP इस शब्द का उल्लेख जरूर सुना होगा और यह शब्द का उल्लेख आमतौर पर पोस्ट में किया जाता है और उस पोस्ट के अंदर उसके बारे में जानकारी दी जाती है.

किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है और उस व्यक्ति के बारे में सोशल मीडिया पर शोक व्यक्त करने के लिए RIP इस शब्द का इस्तेमाल किया जाता है इसका मतलब होता है रेस्ट इन पीस इसके वजह से जिस भी व्यक्ति की मृत्यु हुई है उस व्यक्ति को श्रद्धांजलि अर्पण करने के लिए  शब्द होते हैं.

और तभी अगर कोई व्यक्ति की डेथ हो जाते हैं तो उस डेट की खबर के नीचे लोग रेस्ट इन पीस या उसका शॉर्ट फॉर्म RIP लिखते हैं.

आर आई पी का हिंदी में मतलब होता है कि जो हुआ है उनके आत्मा को शांति मिले यह इसका अर्थ होता है इसी वजह से लोग रेस्ट इन पीस लिखते हैं.

हिंदी में रेस इन पीस का मतलब होता है रेस्ट मतलब आराम और पीस मतलब शांति इसके अनुसार आत्मा को शांति मिले यह शब्द बनता है.

यह शब्द आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता है RIP के जरिए अगर आप किसी भी वक्त व्यक्ति के सामने यह शब्द लगाते हैं और सोशल मीडिया पर पोस्ट के नीचे कमेंट करते तो उस व्यक्ति को मानसिक दुख होता है इसलिए आप इस RIP शब्द का सही जगह पर इस्तेमाल करें.

RIP शब्द का इस्तेमाल किस जगह पर किया जाता है? 

RIP इस शब्द का इस्तेमाल प्राथमिक तौर पर आप अपने सोशल मीडिया के जरिए किसी भी मृत व्यक्ति के लिए श्रद्धांजलि बयान करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और यह आप फेसबुक इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

पर यह शब्द अगर आप असल जिंदगी में इस्तेमाल करेंगे तो आपको थोड़ी सी प्रॉब्लम आ सकती क्योंकि यह शब्द के बारे में लोगों को बहुत सारी जानकारी नहीं होती .

जो लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं उन्हीं लोगों को इस RIP शब्द का असल मतलब मालूम होता है.

RIP शब्द का निर्माण कैसे हुआ? 

अगर आपके मन में यह सवाल है कि RIP इस शब्द का निर्माण कहां से हुआ उसका जन्म कहां से हुआ.

तो इसका जन्म ईसाई धर्म में जब कोई मर जाता है. जब क्रिश्चियन धर्म में किसी व्यक्ति की शरीर को दफनाया जाता है तो उसके कब्र के ऊपर भगवान जीसस का क्रॉस का चिन्न बनाते हैं

 तो उसको जमीन के अंदर दफनाया जाता है और उसकी जमीन के अंदर जो कब्र गाड़ी जाती है उस कब्र पर REST IN PEACE लिखा जाता था और उसी के बाद इस RIP शब्द की शुरुआत हुई.

धीरे-धीरे यह शब्द काफी पॉपुलर होने लगा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर और यह एक इंग्लिश शब्द होने के कारण आज पूरे जग भर में यह शब्द इस्तेमाल किया जाता है.

और आजकल हिंदी में भी यह शब्द RIP बहुत इस्तेमाल होता है इससे आप पता लगा सकते हैं कि सोशल मीडिया पर कोई भी चीज इतनी तेजी से फैल ती है.

RIP FULL FORM के बदले मैं इस्तेमाल होने वाले शब्द

अगर आपको RIP इस शब्द को बोलने में कोई प्रॉब्लम है तो आप इस शब्द के अन्य शब्द को भी इस्तेमाल करके उसी व्यक्ति के प्रति श्रद्धांजलि प्रकट कर सकते हैं इसके अलग-अलग शब्द होते हैं.

RIP full form in hindi भी इस्तेमाल कर सकते है।

  • ओम शांति
  • उसे जन्नत नसीब हो
  • राम नाम सत्य है
  • भगवान उसकी आत्मा को शांति दे
  • भगवान उसे मोक्ष प्रदान करें
  • भगवान उसे स्वर्ग नसीब कराएं

RIP FULL FORM महत्वपूर्ण

1.ROCK IM PARK 

2.RIP OF RIPPING 

3.RASTER IMAGE PROCESSOR 

4.REFRACTIVE INDEX PROFILE

यह सारे RIP full form महत्वपूर्ण है.

you can also read

NOC FULL FORM

निष्कर्ष: आशा करता हूं कि आप को इस पोस्ट में आप को RIP FULL FORM, RIP MEANING, RIP FULL FORM IN HINDI के बारे में बहुत अच्छी तरीके से जानकारी मिली होगी अगर आपको ऐसे ही महत्वपूर्ण और जानकारी से भरे लेख पढ़ने तो आप हमारी पोस्ट पर और भी लेख पढ़ सकते हैं धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published.