SP FULL FORM – SP का फुल फॉर्म क्या है ?

SP का फुल फॉर्म क्या है ?

SPका फुल फॉर्म Superintendent of Police होता है. इसका मतलब होता है हिंदी भाषा में पुलिस अधीक्षक होता है यह पुलिस अधिकारी का एक डिपार्टमेंट है जिसमें पुलिस अधीक्षक एक अधिकारी का पद होता है यह आपको पुलिस में भर्ती होने के बाद मिलता है इसके लिए आपको कुछ परीक्षा देनी पड़ती है. 

एक SPअधिकारी की पुलिस डिपार्टमेंट में बहुत ज्यादा महत्व था होती है क्योंकि SPके पद पर रहने वाले जो अधिकारी होते हैं वह अधिकारी अगर आईपीएस है तो उनके वर्दी पर अशोक स्तंभ के नीचे इंडियन पुलिस सर्विसेज का लोगो होता है.

 

sp full form

FULL FORM OF SP

Superintendent of Police IS FULL FORM OF SP

मतलब आईपीएस और राज्यस्तरीय पुलिस सेवा से SP रैंक अधिकारी मतलब जो अपने राज्य की परीक्षा देकर SP एससी देकर आए हैं उनके वर्दी पर अशोक स्तंभ के नीचे वह जिस भी राज्य की परीक्षा देकर आए हैं.

उस राज्य की विशेष पुलिस मतलब उस राज्य के पुलिस का डिपार्टमेंट का लोगो होता है और अगर आप एक अच्छे SP अधिकारी बनकर आपका प्रमोशन होता है और आप अन्य कई काम करते तो आपकी जो स्टार होते हैं वह भी स्टार बढ़ाए जाते हैं.

SP अधिकारी का क्या काम होता है?

बड़े-बड़े शहरों में जैसे दिल्ली मुंबई कोलकाता या पर कमिश्नर ऑफिस होता है और उस कमिश्नर ऑफिस में कमिश्नर ऑफ पुलिस का भी पद होता है और उस कमिश्नर ऑफिस के अंदर जो SP अधिकारी होते हैं.

उन SP अधिकारी को डिप्टी पुलिस कमिश्नर कहते हैं वह जो मुख्य सर होते हैं वह सारे मुख्य शहर के मुख्य पुलिस होते हैं मतलब उन सारे पुलिस के हेड होते हैं यह का SP अधिकारी का होता है यह SP अधिकारी अगर बड़े शहरों में जाए तभी यह काम होता है. मतलब उस शहर का सारा डिपार्टमेंट SP अधिकारी के अंडर में होता है.

SP अधिकारी कैसे बने? 

भारत के पुलिस डिपार्टमेंट में SP या नहीं पुलिस अधीक्षक बहुत प्रचलित पोस्ट है यह आईपीएस डीSP हिंदी से बड़ी-बड़ी पोस्ट के ऊपर यह पोस्ट आती है इसीलिए यह पोस्ट आपको डायरेक्ट नहीं मिल सकती इसके लिए आपको कुछ प्रोसेस से गुजरना पड़ता है तभी आप SP अधिकारी यानी सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस बन सकते हैं.

आपको अगर इसकी बनना है तो सबसे पहले आप लोगों को आईपीएस ऑफिसर या डीSP ऑफिसर बनना पड़ेगा उसके बाद आप प्रमोशन के जरिए पुलिस अधीक्षक बन सकते हैं या फिर आप यूपीएससी यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन हर एक स्टेट की जो स्टेट पब्लिक सर्विस कमीशन होते हैं इंदु परीक्षाओं के जरिए आप SP बन सकते हैं.

यह हर राज्य की अलग-अलग परीक्षा होती है और हमारे भारत की एक यूपीएससी परीक्षा होती है अगर आप महाराष्ट्र में रहते हैं तो महाराष्ट्र में एमपीएससी यह राज्य की परीक्षा होती है यह परीक्षा देकर आप अधिकारी बन सकते हैं.

परीक्षा देने के बाद आप आईपीएस ऑफिसर की पोस्ट प्राप्त कर सकते हैं आईपीएस ऑफिसर होने के बाद आपको 5 वर्ष काम करना होगा और 5 वर्षों के बाद आपके काम के हिसाब से आपका प्रमोशन SP पर हो सकता है यानी आप SP बन सकते हैं.

अगर आपके मन में यह सवाल है कि आप अगर पुलिस अधीक्षक बनना चाहते हैं तो आपको कौन से स्ट्रीम में शिक्षण लेना होगा या नहीं कौन सा सब्जेक्ट लेना होगा यह SP यानी पुलिस अधीक्षक बनने के लिए कोई जरूरत नहीं है.

सिर्फ आपको कम से कम ग्रेजुएशन पूरा होना चाहिए तभी आपकी SP पोस्ट के लिए पात्र हो सकते हैं फॉर ग्रेजुएशन आप कौन से भी स्ट्रीम से कर सकते हैं सिर्फ आपका ग्रेजुएशन पास चाहिए.

SP बनने के लिए आयु मर्यादा क्या है? 

आपको अगर पुलिस अधीक्षक हम बनना है तो आपको ही पल के लिए कम से कम 21 वर्ष का आपका एज होना चाहिए तभी आप इस की उम्मीदवारी पर दावा कर सकते हैं और इसके ज्यादा से ज्यादा आप 32 वर्ष तक इसके उम्मीदवार बन सकते हैं और अगर आप की कास्ट एससी एसटी हेतु आपके लिए ज्यादा से ज्यादा 37 वर्ष तक इस पद के लिए उम्मीदवारी दर्ज कर सकते हैं.

SP बनने के लिए फिजिकल टेस्ट क्या होता है? 

उम्मीदवार शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना जरूरी है क्योंकि अगर आप मानसिक और शारीरिक रूप से ठीक नहीं है तो आप किस की उम्मीदवारी दर्ज नहीं कर सकते और पुरुषों के लिए कम से कम 165 सेंटीमीटर ऊंचाई होनी चाहिए और महिलाओं के लिए कम से कम ऊंचाई 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए.

 पुरुष उम्मीदवारों के लिए आपकी चेस्ट 84 सेंटीमीटर होनी चाहिए और यह ऊंचाई और चेस्ट में जो आरक्षित जाति होती है उन जाति को कुछ सेंटीमीटर के लिए छूट दी जाती है. और आपकी नजर कमजोर है तो भी आप SP के लिए दावा नहीं कर सकते आपकी नजर 6/6 और 6/9 होनी चाहिए.

SP के लिए कौन-कौन सी परीक्षा देनी पड़ती है और उसकी प्रक्रिया क्या होती है? 

SP बनने के लिए आपको सबसे पहले यूपीएससी सिविल परीक्षा देनी पड़ेगी आप इस यूपीएससी सिविल परीक्षा के जरिए पुलिस अधिकारी के स्थान के लिए जा सकते हैं इस परीक्षा को पास करने के बाद आपको सबसे पहले आईपीएस या डीSP बनना होगा और अगर आप यूपीएससी सिविल परीक्षा डेट है.

तो आप कम से कम समय में SP पद के लिए जा सकते हैं क्योंकि अगर आप डीSP बन के SP पद के लिए जाते हैं तो आपको कम से कम 5 साल लगेंगे पर अगर आप यूपीएससी देकर जाते हैं तो आपका प्रमोशन हो गए आप आसानी से पुलिस अधिकारी बन सकते हैं.

अगर आप यूपीएससी परीक्षा देना चाहते तो आप अपने यूपीएससी के ऑफिसर वेबसाइट पर जाकर वहां पर आप परीक्षा की तारीख तक के परीक्षा की तैयारी शुरू कर सकते हैं इसके अलावा आप डीSP या आईपीएस इस पद पर जाकर उस पद पर अगर आप अच्छा काम करते तो आपको प्रमोशन के जरिए 5 साल के बाद SP बन सकते हैं और आप ऐसे ही अपने पेट की स्टेट पीएससी परीक्षा देकर भी आसानी से SP के लिए जा सकते हैं.

SP ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है? 

दोस्तों अगर आप एक पुलिस अधीक्षक या नहीं खेत के ऑफिसर बन जाते तो आपको बहुत अच्छी सैलरी दी जाती है आपको पुलिस अधीक्षक बनने के बाद सबसे पहले मैंने 15000 से आपको starting की जाएगी अगर आप अपनी ड्यूटी अच्छी करते हैं.

और आप काम में और भी ज्यादा अच्छे बनते हैं तो इससे आपका प्रमोशन हो के यह सैलरी आपकी 40000 तक जाती है और इसके साथ-साथ आपको यह सैलरी जैसे जैसे बड़े कि हर महीने हर महीने आपको 7000 की ग्रेड दी जाती है और इसके अलावा भी अगर आप इसकी ऑफिसर बनते हैं और इसके ऑफिसर की जॉब एक 2 साल कर दी तो आपको बहुत सारी पूर्वी सुविधा दी जाती है.


Leave a Comment