What is the full form of BPL?

What is the full form of BPL? 

BPL का FULL FORM Below Poverty Line होता है.


और इसे हिंदी भाषा में “गरीबी रेखा से नीचे निर्धनता रेखा” कहा जाता है | यह एक ऐसा कार्ड है, जिससे गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों की पहचान करने के लिए सरकार ने बनाया है.


क्योंकि, यह कार्ड उन्ही लोगों को मुहैया कराया जाता है, जो गरीबी रेखा के नीचे आते है | इस प्रक्रिया से सरकार को इस बात की जानकारी हो जाती है कि अभी देश में कितने ऐसे परिवार हैं, जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन कर रहें है | 

What is the full form of BPL?

 बिपीएल BPL क्या है?


भारत सरकारने इस कार्ड माध्यम से गरीबी रेखा के नीचे जीवन व्यातीत करने वाले लोगों को और भोजन रखने की जगह और कपडे और कुछ खाद्यपदार्थ की सुविधा कर देता है इसके अलावा भारत सरकार वर्तमान समय मेगरीबी रेखा से नीचे जीवन जीने वाले परिवारों के लिए कुछ बुनियादी मानकों का उपयोग करती है.

 बिपीएल राशन कार्ड पर क्या क्या मिलता है?

बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत आने वाले उन सभी परिवारों को सभी सरकारी सेवा में एक विशेष प्रकार की छुट प्रदान की जाती सरकार द्वारा कम दाम में राशन मुहैया कराई जाती है जिसमें गेहू, चावल, तेल जैसे आवश्यकता सामग्री मिलती है सरकार द्वारा बीबीएल लड़कों को रोजगार प्राप्त कर सकता है.

 
बीपीएल कर्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?



बीपीएल कार्ड ऑनलाइन आवेदन के लिए हमें सबसे पहली ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिशल वेबसाइट पर बीपीएफ ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद बीपीएल परिवार रजिस्ट्रेशन नामक कॉलम में जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा इस इस प्रकार से हम बीपीएल कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

बीपीएल राशन कार्ड के नियम. 

परिवार के मुखिया कि आय 15 से अधिक नहीं होनी चाहिए बीपीएल राशन कार्ड के लिए कच्चा घर होना चाहिए घर में टीवी फ्री नहीं होना चाहिए घर में कोई सरकारी सर्वेंट ना होना चाहिए घर में बढ़ावा ना होना चाहिए जैसे कि कार ट्रैक्टर अधिक और दो हेक्टियर की जमीन होना चाहिए. 


बीपीएल राशन कार्ड वालों को तीन बड़ी योजनाएं

1. बीपीएल परिवारों को आवास योजना उसमें आपको एक सर से वह अपना मकान कच्चा होना चाहिए तभी आपको योजना मिलेगी और आपको घर बनाने के लिए एक लाख वीस हजार मिलेगा इसलिए आपको किसी भी ऑनलाइन किसी भी जनसेवा केंद्र पर. 

2. आपका बीपीएल राशन कार्ड होगा तो आपको बिजली का कनेक्शन मुफ्त मिलेगा सरकार की योजना है हर घर में एक बिजली का पॉइंट होना चाहिए दो आपका बिजली का कनेक्शन से नहीं होगा तो आपको नजदीक बिजली स्थान पर जाकर शिकायत करें. 

3. और आपको दूसरी योजना बीपीएल राशन कार्ड लाभार्थी है उनके लिए एक शौचालय की योजना सरकार ने की हुई है तो आपके घर में शौचालय नहीं है तो आपको शौचालय निर्माण के लिए ₹12000 मिलेगा ए पैसा आपको कभी वापस नहीं करना. 

राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं? 


1. अंत्योदय राशन कार्ड


दोस्तों अंत्योदय का मतलब है कि अंतिम व्यक्ति का उदय अंकित यह दोस्तों ग्रामीण क्षेत्र में यानी शहरी जो गरीब तब देख कर लोगों को होते हैं उनके लिए यह राशन कार्ड प्रदान किया जाता है राशन कार्ड को पाने के लिए आपको मंथली इनकम 25 सो रुपए होनी चाहिए कम होनी चाहिए यदि इससे अपनी इनकम कम हो तब आपको तो आपका अंत्योदय राशन कार्ड मिलेगा. 

2. एम पी एल राशन कार्डकार्ड


एम पी एल राशन कार्ड का मतलब एयरपोर्ट लाइन राशन कार्ड यह नील मध्य वर्गीय परिवार को दीया जाता है और उनकी सालाना इनकम ग्रामीण क्षेत्र में ₹64 रुपेय ज्यादा हो तथा शहरी क्षेत्रों में 12000 जाला हो इनको राशन कार्ड दिया जाता है. 

3. सफेद राशन कार्ड


सफेयद राशन कार्ड पर आपको गवर्नमेंट की कोई सब्सिडी आलव नहीं मिलता है यह राशन कार्ड ओनली शॉपक्लू में आप इसको यूज़ कर सकते हो. 

आप और भी ज्यादा जानकारी https://services.india.gov.in/service/detail/new-bpl-issuing-ration-card यह वेबसाइट से ले सकते हैं

Leave a Comment